दिल्ली

delhi

मानसून सत्र में लोक सभा का अंतिम कार्यदिवस, दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि

By

Published : Aug 11, 2021, 12:26 PM IST

आज 17वीं लोक सभा का छठा सत्र समाप्त हो गया. इसके पहले लोक सभा में चार दिवंगत सांसदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई और दो मिनट का मौन रखा गया.

lok sabha obituary
lok sabha obituary

नई दिल्ली :लोक सभा की कार्यवाही शुरू होते ही लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की अगुवाई में दिवंगतों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की गई और दो मिनट का मौन रखा गया.

अध्यक्ष ओम बिरला ने हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया, जो पहले संसद सदस्य और केंद्र में मंत्री भी थे. नित्यानंद मिश्रा, गोपालराव मायेकर और सुदर्शन रॉय चौधरी को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई.

बता दें कि 8 जुलाई 2021 को पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का आईजीएमसी शिमला में निधन हो गया था. वीरभद्र सिंह छह बार हिमाचल के सीएम रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कई केंद्र में मंत्री पद संभाला था. 1961 में पहली बार वीरभद्र सिंह महासू सीट से लोकसभा का चुनाव जीते थे.

दिवंगत सांसदों को दी गई श्रद्धांजलि

नित्यानंद मिश्र के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, बोलींगर लोकसभा क्षेत्र से पहले कांग्रेस सांसद और पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नित्यानंद मिश्रा का 22 जुलाई 2021 को 95 वर्ष की आयु में निधन हुआ.

पढ़ें :-राज्यसभा में दिवंगत सांसदों को दी गई श्रद्धांजलि

लोक सभा में बताया गया कि उत्तरी गोवा से सांसद रहे गोपालराव मायेकर का निधन 22 जुलाई 2021 को पणजी में हुआ. 87 वर्षीय मायेकर पिछले कुछ दिनों से बीमार थे. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के नेता मायेकर नौवीं लोकसभा के सदस्य थे.

पश्चिम बंगाल के पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री एवं माकपा के वरिष्ठ नेता सुदर्शन रॉय चौधरी का 31 जुलाई को दिल का दौरा पड़ने से हुगली जिले के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 75 वर्ष के थे.

इसके बाद ओम बिड़ला ने इस सत्र में लोक सभा में किए गए कार्यों का लेखा-जोखा भी दिया.

पढ़ें :-लोक सभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 16 दिनों में सिर्फ 21 घंटे हुआ काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details