दिल्ली

delhi

चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित, दो लाख से ज्यादा पंजीकरण

By

Published : May 1, 2022, 1:50 PM IST

3 मई से चारधाम यात्रा 2022 (Chardham Yatra 2022) शुरू होने जा रही है. राज्य सरकार ने सभी धामों में यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है. गंगोत्री में एक दिन में 7 हजार और यमुनोत्री धाम में 4 हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में रोजाना 12 हजार और बदरीनाथ धाम में प्रतिदिन 15 हजार यात्री दर्शन कर सकेंगे.

Number of devotees fixed for Chardham Yatra, more than two lakh registrations
चारधाम यात्रा के लिए श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित, दो लाख से ज्यादा पंजीकरण

देहरादून:3 मई से चारधाम यात्रा 2022 (CharDham Yatra 2022) का आगाज होने जा रहा है. उत्तराखंड शासन और प्रशासन ने चारधाम यात्रा की सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है. इस बीच उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है. ये यात्रा की व्यवस्था पहले 45 दिन के लिए बनाई गई है.

यात्रियों की संख्या निर्धारित:राज्य सरकार ने सभी धामों में यात्रियों की संख्या निर्धारित कर दी है. गंगोत्री में एक दिन में 7 हजार और यमुनोत्री धाम में चार हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. इसके साथ ही केदारनाथ धाम में रोजाना 12 हजार और बदरीनाथ धाम में प्रतिदिन 15 हजार यात्री दर्शन कर सकेंगे. आंकड़ों के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक दो लाख से ज्यादा यात्री पंजीकरण करा चुके हैं.
ये भी पढ़ें- अक्षय तृतीया पर ज्वेलर्स दे रहे हैं डिस्काउंट, जूलरी खरीदने से पहले चेक करें ऑफ

इस बार बहुत बड़ी संख्या में यात्रियों के चारधाम आने की संभावना है. 3 मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा का आगाज हो जाएगा. केदारनाथ के कपाट 6 मई और बदरीनाथ के 8 मई को कपाट खुलेंगे. कोरोना महामारी के चलते दो साल बाद चारधाम यात्रा पूर्ण रूप से संचालित हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details