दिल्ली

delhi

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'कोविड को लेकर सतर्क रहें, घबराएं नहीं,' ठाणे में मिला जेएन.1 का मामला

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 20, 2023, 4:13 PM IST

Updated : Dec 20, 2023, 8:31 PM IST

देश कोरोना के केस बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सजग रहने के साथ ही निगरानी बढ़ाने पर जोर दिया है. इसी बीच महाराष्ट्र के ठाणे से कोविड-19 के सबस्ट्रेन जेएन.1 के एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. JN1 variant , JN.1 variant, Covid19, Covid 19 case, coronavirus, new corona variant ,covid cases in india, active covid cases in india

भारत में सक्रिय कोविड मामले
f Covid cases in india

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की तैयारियों का जायजा लिया और साथ ही राज्यों से सतर्कता बरतने तथा निगरानी बढ़ाने की अपील की. वहीं महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के उप-स्वरूप जेएन.1 का एक मामला सामने आया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र की ओर से राज्यों को हर प्रकार का सहयोग मिलने का आश्वासन दिया और कहा, 'हमें सतर्क रहने की जरूरत है, घबराने की नहीं.' मंत्री ने कहा कि अस्पताल की तैयारियों के लिए मॉक ड्रिल करना, निगरानी बढ़ाना और लोगों से बातचीत जरूरी है. उन्होंने हर तीन माह में सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल करने की जरूरत पर जोर दिया. साथ ही राज्यों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि त्योहारों से पहले सर्दी के मौसम में एहतियाती कदम उठाए जाएं.

मांडविया ने कहा, 'हमारी तैयारियों में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। स्वास्थ्य कोई राजनीति का क्षेत्र नहीं है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय हर तरह की मदद के लिए तैयार है. मांडविया ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों तथा अतिरिक्त मुख्य प्रधान सचिवों (स्वास्थ्य) के साथ ऑनलाइल माध्यम से समीक्षा बैठक की.

ठाणे में सामने आया कोविड-19 के सबस्ट्रेन जेएन.1 का मामला

महाराष्ट्र के ठाणे में कोविड-19 के उप-स्वरूप जेएन.1 का एक मामला सामने आया है. ठाणे के छत्रपतिशिवाजी महाराज अस्पताल में इस वैरिएंट से प्रभावित युवती को मंगलवार शाम 4:30 बजे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. अस्पताल सूत्रों ने हमें बताया कि भर्ती लड़की की हालत स्थिर है और फिलहाल उसका इलाज चल रहा है.अस्पताल के डीन डॉ. राजेंद्र भरुड़ ने भी अस्पताल में जेएन.1 मरीजों के भर्ती होने की पुष्टि की है. इससे पहले इस वैरिएंट का मरीज केरल में मिला था. हालांकि एक सप्ताह के जांच के बाद तीन सौ से अधिक लोग पाजिटिव पाए गए हैं. वहीं मुंबई इस वैरिएंट के 13 मरीज समेत राज्य में इस वैरिएंट से प्रभावित मरीजों की संख्या 24 हो गई है. कोरोना को देखते हुए बिटको हॉस्पिटल में 300 बेड और जाकिर हॉस्पिटल में 100 बेड रिजर्व रखे गए हैं.

कर्नाटक में कोरोना से वृद्ध की मौत, टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश

कर्नाटक के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा कि कर्नाटक राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत हो गई है. मंत्री ने कहा कि बेंगलुरु के चामराजपेट में एक 64 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई. उन्हें अस्थमा, टीबी, हृदय रोग था और वह कोविड पॉजिटिव था. 15 दिसंबर को एक निजी अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई. उन्होंने कहा कि हालांकि अभी यह पता नहीं चल सका है कि उसकी मौत जेएन.1 वायरस के संक्रमण की वजह से हुई थी या नहीं. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया गुरुवार को कोविड तकनीकी सलाहकार समिति के साथ बैठक करेंगे.

गुजरात में कोरोना के 13 केस

प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेष पटेल ने कहा है कि गुजरात में अभी सिर्फ 12 केस हैं और आज एक और केस सामने आया है. इस तरह कुल 13 कोरोना पॉजिटिव केस हो गए हैं. उन्होंने कहा कि किसी को भी नए वेरिएंट से डरने की जरूरत नहीं है. बता दें कि प्रदेश में एक सप्ताह में औसतन 7 से 10 मामले सामने आ रहे हैं.

तेलंगाना में सामने आए 4 नए कोविड मामले

तेलंगाना में बुधवार को बीते 24 घंटे में कोरोना के चार नए मामले सामने आए, जिससे सक्रिय कोविड-19 मामलों की संख्या बुधवार तक बढ़कर नौ हो गई. स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की सलाह दी. मंगलवार देर रात सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशक के कार्यालय द्वारा जारी कोविड स्थिति बुलेटिन के अनुसार, दिन में कुल 402 परीक्षण किए गए. रिकवरी रेट 99.51 प्रतिशत है. बुलेटिन में कहा गया, 'सभी को घर से बाहर निकलने पर मास्क पहनना चाहिए. फेस मास्क कोविड-19 के खिलाफ रक्षा की ओर पहला कदम है. मास्क न पहनने पर जुर्माना लगाया जा सकता है.10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती माताओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को सलाह दी जाती है कि जब तक अनिवार्य न हो, बाहर जाने से बचें. वहीं20 से 50 वर्ष के आयु वर्ग में कोविड की अधिक संभावना है, इसलिए लोगों से अनुरोध है कि वे काम/आवश्यक गतिविधियों पर जाते समय उचित सावधानी बरतें. इस बीच, चिकित्सा शिक्षा के अतिरिक्त निदेशक और गांधी अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एम. राजा राव ने कहा कि तेलंगाना ने नए जेएन.1 वेरिएंट का कोई मामला दर्ज नहीं किया है. हालांकि, उन्होंने कहा कि वे निगरानी बनाए हुए हैं और राज्य के सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है.

भारत में 21 मई के बाद दर्ज हुए कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 614 नए मामले

भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 21 मई के बाद सबसे अधिक 614 मामले दर्ज किए गए जिससे उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 2,311 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, केरल में बीते 24 घंटों में तीन मरीजों की मौतों से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,33,321 हो गयी है जबकि देश में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,05,978) है. आंकड़ों के अनुसार, इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,346 हो गयी है और स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है. संक्रमण से जान गंवाने की दर 1.19 फीसदी है. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, देश में अभी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराक दी गयी हैं.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Dec 20, 2023, 8:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details