दिल्ली

delhi

Nobel Prize 2022 : तीन वैज्ञानिकों को केमिस्ट्री के लिए मिला नोबेल प्राइज

By

Published : Oct 5, 2022, 3:29 PM IST

Updated : Oct 5, 2022, 4:19 PM IST

कैरोलिन आर बर्टोज्जी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को केमिस्ट्री के 2022 के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है.

Nobel Prize in Chemistry
तीन वैज्ञानिकों को केमिस्ट्री के लिए मिला नोबेल प्राइज

स्टॉकहोम:रसायन विज्ञान में इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार कैरोलिन आर बर्टोज्जी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को समान भागों में 'अणुओं के एक साथ विखंडन' का तरीका विकसित करने के लिए प्रदान किया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हैंस एलेग्रेन ने बुधवार को स्वीडन के स्टॉकहोम में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में विजेताओं की घोषणा की.

उनके काम को क्लिक रसायन और बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाओं के रूप में जाना जाता है. इसका उपयोग कैंसर की दवाएं बनाने, डीएनए मैपिंग करने और एक विशिष्ट उद्देश्य के अनुरूप सामग्री बनाने के लिए किया जाता है. बर्टोज्जी कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में स्थित हैं, मेल्डल डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय से हैं और शार्पलेस कैलिफोर्निया के स्क्रिप्स रिसर्च से संबद्ध हैं. शार्पलेस ने पहले 2001 में नोबेल पुरस्कार जीता था. वह दो बार पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें व्यक्ति हैं.

बता दें कि नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत 3 अक्टूबर को हुई थी. स्वीडिश वैज्ञानिक स्वंते पाबो को चिकित्सा क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था. उन्हें निएंडरथल डीएनए पर उनकी खोजों के लिए ये पुरस्कार मिला था. इसके बाद 4 अक्टूबर को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज की घोषणा की गई थी. भौतिकी के लिए इस साल ये पुरस्कार तीन वैज्ञानिकों को दिया गया. एलेन एस्पेक्ट, जॉन एफ क्लॉजर और एंटोन ज़िलिंगर को भौतिकी विज्ञान के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है. 'क्वांटम मेकैनिक्स' के क्षेत्र में तीनों वैज्ञानिकों को कार्य करने के लिए नोबेल प्राइज दिया गया है. पुरस्कार के रूप में क्या दिया जाता है?

नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोना (तकरीबन 8.20 करोड़ रूपये) की राशि दी जाती है. स्वीडिश क्रोना स्वीडन की मुद्रा है. यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें - Nobel Prize 2022: तीन वैज्ञानिकों को फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार

Last Updated : Oct 5, 2022, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details