दिल्ली

delhi

NIA ने 'आतंकवाद की आय' मानते हुए PFI के कोटा और जयपुर ऑफिस को किया अटैच

By

Published : Mar 24, 2023, 10:36 PM IST

राजस्थान के कोटा और जयपुर में दो बिल्डिंगों को UAPA एक्ट 1976 के तहत अटैच किया गया है. अब इन बिल्डिंगों का खरीद और बेचान नहीं हो सकेगा. इसका नोटिस भी एनआईए की टीम ने चस्पा किया है.

PFI का कोटा और जयपुर ऑफिस अटैच
PFI का कोटा और जयपुर ऑफिस अटैच

कोटा.राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम शुक्रवार को भी कोटा पहुंची थी, साथ ही जयपुर में भी कार्रवाई की गई है. एनआईए ने पीएफआई के दो ऑफिस को UAPA के तहत अटैच किया है. दोनों बिल्डिंगों में हाल ही में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कार्यालय संचालित होते थे. कोटा के रामपुरा थाना इलाके के लाडपुरा लाल जी की घाटी स्थित अराकेन बड़ी मस्जिद के पास बने मदरसा फुरकानिया पर नोटिस चस्पा किया गया. इसी तरह से जयपुर में मोती डूंगरी रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के पास स्थित हॉउस नंबर दो को सीज किया है.

एनआईए की जांच के बाद पीएफआई संगठन के दो कार्यालयों को 'आतंकवाद की आय' मानते हुए अटैच किया गया है. कोटा में संपत्ति अटैच होने की पुष्टि रामपुरा कोतवाली पुलिस ने की है. स्थानीय पुलिस का कहना है कि शुक्रवार को एनआईए की टीम पहुंची थी, जहां पर एक बिल्डिंग पर एक नोटिस अटैच करने का चस्पा किया गया है.

पढ़ें :NIA Action on PFI: जयपुर-कोटा समेत राजस्थान के कई जिलों में PFI के ठिकानों पर NIA की छापेमारी

18 फरवरी को भी की थी इस बिल्डिंग में कार्रवाई : बीते 18 फरवरी को भी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की टीम कोटा पहुंची थी. यहां उन्होंने दो जगहों पर कार्रवाई की थी, जिसमें एक विज्ञान नगर थाना इलाके में थी. वहीं, दूसरी कार्रवाई इसी बिल्डिंग पर की गई थी, जहां पर कोई भी व्यक्ति नहीं मिला. पास में स्थित मस्जिद में भी एनआईए की टीम गई थी और मस्जिद के सदर से बातचीत की और काफी सारी जानकारियां जुटाईं थी. इसी इलाके में पीएफआई का पुराना ऑफिस स्थित था. ऐसे में वहां भी नोटिस चस्पा किया गया था.

पीएफआई के अध्यक्ष के खिलाफ पेश हुआ था चालान : एनआईए ने बीते 6 महीने में कोटा संभाग में चार बार कार्रवाई को अंजाम दिया है. पहली बार में कोटा के सांगोद निवासी पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष आसिफ मिर्जा और बारां में एसडीपीआई के प्रदेश सचिव सादिक सर्राफ पर कार्रवाई की थी. सादिक सर्राफ बारां से गिरफ्तार किया था, जबकि आसिफ मिर्जा को केरल से गिरफ्तार किया गया.

हाल ही में 17 मार्च को दोनों आरोपियों के खिलाफ एनआईए ने चार्जशीट भी फाइल की है. एनआईए की जांच में आरोप लगाया गया है कि जयपुर और कोटा स्थित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के कार्यालय का उपयोग आरोपियों और संगठन के कैडरों द्वारा आतंकी प्रशिक्षण शिविर आयोजित करने के लिए किया जा रहा था. ऐसे में इन संपत्तियों को भी अटैच किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details