दिल्ली

delhi

NIA ने बंगाल सांप्रदायिक हिंसा मामले में 14 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

By

Published : Jan 8, 2023, 10:40 PM IST

पश्चिम बंगाल में दो समुदायों के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले में एनआईए ने चार्जशीट दाखिल कर दी है. एनआईए ने 14 लोगों को आरोपी बनाया है (NIA files charge sheet against 14 in WB communal violence case).

NIA files charge sheet
बंगाल सांप्रदायिक हिंसा मामला

नई दिल्ली : राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने पिछले साल पश्चिम बंगाल में दो समुदायों के सदस्यों के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले में 14 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है (NIA files charge sheet against 14 in WB communal violence case). एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि जांच एजेंसी की ओर से भारतीय दंड संहिता और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत शनिवार को कोलकाता की एक विशेष एनआईए अदालत में यह आरोपपत्र दायर किया गया.

इस घटना के सिलसिले में 10 अक्टूबर, 2022 को इकबालपुर थाने में शुरू में मामला दर्ज किया गया और आठ दिन बाद एनआईए ने फिर से मामला दर्ज किया था. यह मामला दो समुदायों के सदस्यों के बीच हिंसक झड़प से संबंधित है, जिसमें पथराव किया गया और एक-दूसरे पर बम फेंके गए.

प्रवक्ता के अनुसार आरोपियों ने पुलिसकर्मियों पर हमला कर उन्हें अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने से रोका और पास खड़े वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. एनआईए ने इस घटना के सिलसिले में फकरुद्दीन सिद्दीकी, उसके भाइयों सलाउद्दीन, शहाबुद्दीन, इदुल और जियाउद्दीन के अलावा बदरुल हुसैन और उसके भाई ओहाब हुसैन, गुलाम मोहम्मद इजहार, मुस्तफा हुसैन, जाकिर हुसैन, फैयाज, सनी, राजू और इमामुल हक के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है.

गौरतलब है कि 4 जनवरी को इकबालपुर-मोमिनपुर हिंसा मामले में 17 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की थी. छापेमारी में 33 लाख रुपये से अधिक की नकदी बरामद की गई थी. दरअसल पिछले साल अक्टूबर में दुर्गा पूजा के तुरंत बाद इकबालपुर-मोमिनपुर में हिंसा की वारदात हुई थी. इस दौरान दो गुट आपस में भिड़ गए थे. हिंसा के दौरान कई घरों में तोड़फोड़ की गई थी. काफी दुकानें जला दी गई थी. उन्हीं आरोपों पर संज्ञान लेते हुए एनआईए ने मामला दर्ज किया था. बाद में कोलकाता पुलिस ने लगभग 44 लोगों को गिरफ्तार किया था.

पढ़ें- इकबालपुर-मोमिनपुर हिंसा मामले में NIA का पश्चिम बंगाल के 17 स्थानों पर छापा, नकदी और हथियार बरामद

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details