दिल्ली

delhi

कोरोनावायरस का नया वेरिएंट XBB.1.5 गुजरात से मिला, तीन नए केस हुए दर्ज

By

Published : Jan 4, 2023, 10:56 PM IST

भारतीय SARS-COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, गुजरात से एक्सबीबी.1.5 वेरिएंट के कुल 3 मामलों का पता चला है. हालांकि डॉक्टर का कहना है कि सभी मरीज स्वस्थ्य हैं.

New variant of coronavirus XBB.1.5
कोरोनावायरस का नया वेरिएंट XBB.1.5

अहमदाबाद: गुजरात में XBB.1.5 वैरिएंट के कुल तीन मामले पाए गए हैं. अहमदाबाद में दो मामले और आणंद में एक मामला सामने आया है. अहमदाबाद के दो मामलों में एक पुरुष और एक महिला का सैम्पल एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट पॉजिटिव पाया गया है. साथ ही आणंद में एक महिला का एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट पॉजिटिव निकला है. इस बारे में जानकारी देते हुए डॉ. भाविन सोलंकी ने बताया कि दोनों मरीज स्वस्थ हैं और चिंता की कोई बात नहीं है.

अहमदाबाद नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. भाविन सोलंकी ने ईटीवी भारत को बताया कि अहमदाबाद में एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट के दो मामले सामने आए थे, जिसमें एक 62 वर्षीय पुरुष यूएसए से जोधपुर, जोधपुर से अहमदाबाद आया था. और वह होम आइसोलेशन में था, लेकिन अब वह स्वस्थ हैं. एक और महिला थी, वो बोदकदेव की रहने वाली थी और विदेश ट्रैवल हिस्ट्री से है. वो होम आइसोलेशन में इलाज के बाद ठीक हो गई है. इसलिए अब चिंता करने का कोई कारण नहीं है.

अमेरिका में 44 फीसदी मामले इन्हीं वैरिएंट के हैं. INSACOG की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में XBB.1.5 वेरिएंट के कुल 5 केस मिले हैं. जिनमें से 3 गुजरात के हैं. एक मामला कर्नाटक और एक राजस्थान में सामने आया. XBB.1.5 वैरिएंट ऑमिक्रोन एक्सबीबी वैरिएंट से निकटता से संबंधित है, जो ओमिक्रॉन बीए.2.10.1 और बीए.2.75 सब-वेरिएंट का रिकॉम्बिनेंट है. ये दोनों मिलकर अमेरिका में एक्सबीबी और एक्सबीबी.1.5 का 44 प्रतिशत बनाते हैं. एक्सबीबी.1.5 वैरिएंट खतरनाक है.

हाल ही में भारत में मिला ओमिक्रॉन का एक्सबीबी.1.5 वेरिएंट खतरनाक माना जा रहा है. यह वैरिएंट खतरनाक है और 120 प्रतिशत तेजी से फैलता है. अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए इसी वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है. साथ ही इस वैरिएंट के प्रभाव को देखते हुए, डॉक्टर इस वैरिएंट के मरीज को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होने की सलाह देते हैं. अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला गया है कि एक्सबीबी.1.5 संस्करण ओमिक्रॉन का वंशज है और एक्सबीबी से निकटता से संबंधित है.

पढ़ें:कोरोना के XBB 1.5 वेरिएंट में प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देने की क्षमता ज्यादा, पढ़ें एक्सपर्ट की राय

गुजरात में ऐसे तीन मामले सामने आए हैं, जिससे चिंता का माहौल है और इन वैरिएंट्स की वजह से गुजरात सरकार भी जागी है. गुजरात के लोगों से अपील की है कि वे कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें. गुजरात में कोरोना के 39 मामले सक्रिय हैं. कल यानी मंगलवार को गुजरात में कोरोना के कुल 8 केस पॉजिटिव आए थे. वर्तमान में कुल 39 मामले सक्रिय हैं, लेकिन सबी रोगी स्थिर हैं. कल यानी 3 जनवरी को 5,764 लोगों ने वैक्सीन ली है और 8 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 5 मरीज ठीक हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details