दिल्ली

delhi

New Parliament Building : उत्कृष्टता की दिशा में भारत की यात्रा का शुरुआती बिंदु है नया संसद भवन : अमित शाह

By

Published : May 28, 2023, 7:09 PM IST

नए संसद भवन का पीएम नरेंद्र मोदी के द्वारा उद्घाटन किए जाने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने देश के लोगों को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि यह हमारी समृद्ध संस्कृति में नीतिपरायणता के महत्व के बारे में भावी पीढ़ियों को याद दिलाता रहेगा.

Union Home Minister Amit Shah
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन पर देश की जनता को बधाई दी और कहा कि यह उत्कृष्टता की दिशा में देश की यात्रा का शुरुआती बिंदु है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार सुबह यहां नए संसद भवन का उद्घाटन किया.

शाह ने 'माई पार्लियामेंट माई प्राइड' हैशटेग के साथ ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने नयी संसद राष्ट्र को समर्पित की. यह भवन न केवल वह स्थान है जहां लोगों की आकांक्षाएं फलीभूत होंगी, बल्कि यह अमृत काल के दौरान हर क्षेत्र में उत्कृष्टता की दिशा में भारत की यात्रा की शुरुआत का प्रतीक भी है.' गृह मंत्री ने कहा कि मोदी द्वारा नए संसद भवन में स्थापित 'सेंगोल' (राजदंड) भारत की सांस्कृतिक विरासत को वर्तमान से जोड़ता है.

उन्होंने कहा, 'यह हमारी समृद्ध संस्कृति में नीतिपरायणता के महत्व के बारे में भारत की भावी पीढ़ियों को याद दिलाता रहेगा.' शाह ने 'श्रम योगियों' (श्रमिकों) को भी बधाई दी, जिन्होंने रिकॉर्ड समय में नये संसद भवन के देश के सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन किया और आशा जताई की कि यह प्रतिष्ठित इमारत सशक्तिकरण का उद्गम स्थल होगी, और भारत को प्रगति की नई ऊंचाइयों तक ले जाएगी. पीएम मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन की तस्वीरों के साथ एक ट्वीट में कहा, भारत की संसद के नए भवन का उद्घाटन किया गया है. हमारे दिल और दिमाग गर्व, आशा और वादे से भरे हुए हैं. यह प्रतिष्ठित इमारत सशक्तिकरण का उद्गम स्थल हो, सपनों को प्रज्वलित करे और उन्हें वास्तविकता में पोषित करे. यह हमारे महान राष्ट्र को प्रगति की नई ऊंचाई पर ले जाए.

संसद परिसर में पूजा और हवन करने के बाद मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन किया. उन्होंने नए भवन में लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास ऐतिहासिक 'सेंगोल' भी स्थापित किया.

ये भी पढ़ें

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details