दिल्ली

delhi

शाबाश 'नीरज' शाबाश! भाला फेंक के फाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड मेडल

By

Published : Aug 7, 2021, 5:40 PM IST

Updated : Aug 7, 2021, 5:59 PM IST

Neeraj Chopra  टोक्यो ओलंपिक 2020  Tokyo Olympics 2020  नीरज चोपड़ा
स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा

जेवलिन थ्रो फाइनल में भारत के भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. ओलंपिक में ऐसा कारनामा करने वाले नीरज दूसरे भारतीय बने.

हैदराबाद:व्यक्तिगत स्पर्धा में यह भारत के नाम यह दूसरा गोल्ड मेडल है. ट्रैक एंड फील्ड में भारत को पहला गोल्ड मेडल मिला है. भारतीय एथलेटिक्स के इतिहास में नीरज ने बड़ा कारनामा कर नए युग की शूरुआत कर दी है.

बता दें, नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.85 मीटर दूर भाला फेंका, जो उनका यह सर्वश्रेष्ठ प्रयास था. नीरज ने अपने पहले थ्रो में 87.03 मीटर दूर भाला फेंका. इसके बाद दूसरे प्रयास में भी नीरज ने कमाल किया और उन्होंने दूसरे प्रयास में 87.58 मी. दूर भाला फेंका. तीसरे प्रयास में नीरज ने 76.79 मी. दूर भाला फेंका.

यह भी पढ़ें:दंगल में मंगल! पहलवान बजरंग ने कजाकिस्तान के रेसलर को हराया, जीते कांस्य पदक

तीनों प्रयास के बाद भारत के नीरज चोपड़ा टॉप पर चल रहे. पाकिस्तान के नदीम चौथे स्थान पर रहे. नीरज चोपड़ा का चौथा थ्रो फाउल रहा. पांचवीं कोशिश भी नीरज की फाउल हो गई.

पांचवीं कोशिश में नीरज चोपड़ा की कोशिश एक बार फि से बेकार चली गई. इसमें भी उन्होंने फाउल कर दिया. बहरहाल, नीरज पांच कोशिशों के बाद शीर्ष पर बरकरार रहे. पांचवीं कोशिश में चेकगणराज्य के जैकब वैदलैक ने गजब की ताकत दिखाई और वह 86.67 की दूरी पर भाला फेंक कर तीसरे नंबर पर आ गए.

वहीं पांचवें स्थान पर चल रहे पाकिस्तानी अरशद नदीम ने पांचवीं कोशिश में 81.98 मी. की दूरी तय की. लंदन ओलिंपिक के ब्रांड मेडलिस्ट चेकगणराज्य के वितास्लेव वेलसी ने पांचवीं कोशिश में 84.98 मी. दूरी पर भाला फेंका और कांस्य की होड़ में खुद को बनाए रखा.

यह भी पढ़ें:जातिवाद मामला: वंदना के समर्थन में रानी, कहा- हम धर्म के लिए नहीं, तिरंगे के लिए खेलते हैं

दूसरे या फाइनल राउंड के पहले और कुल चौथे प्रयास में नीरज चोपड़ा सबसे आखिर में आए. बहुत ज्यादा प्रयास किया और इसका असर यह हुआ कि उनसे फाउल हो गया. इस कोशिश में बाजी मारी जर्मनी के वेबर ने, जिन्होंने 83.10 मी की दूरी तय की.

नीरज मेडल जीतने में सफल रहे तो उनके नाम एक बड़ा कारनामा दर्ज हो जाएगा. ओलंपिक के इतिहास में किसी भारतीय ने ट्रैक और फील्ड एथलेटिक्स में मेडल नहीं जीता है.

Last Updated :Aug 7, 2021, 5:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details