दिल्ली

delhi

एनसीडब्ल्यू ने की पूर्वोत्तर राज्यों में महिला सशक्तिकरण के लिए योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 18, 2024, 5:20 PM IST

NCW holds conferences : एनसीडब्ल्यू ने गुवाहाटी में एक सम्मेलन की मेजबानी की. इसमें महिलाओं से संबंधित विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया. साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन की समीक्षा की गई.

NCW Conference
एनसीडब्ल्यू सम्मेलन

नई दिल्ली/गुवाहाटी:राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने गुरुवार को असम प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज, गुवाहाटी में एक क्षेत्रीय स्तर के सम्मेलन की मेजबानी की. सम्मेलन में महिलाओं से संबंधित विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श करने के लिए सभी आठ पूर्वोत्तर राज्यों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाया गया. प्राथमिक फोकस महिला सशक्तीकरण के उद्देश्य से केंद्र और राज्य प्रायोजित योजनाओं के कार्यान्वयन की स्थिति की समीक्षा करना था.

सम्मेलन में मौजूद लोग

इसमें राज्य महिला आयोगों की अध्यक्षों और उपाध्यक्षों के साथ-साथ सभी आठ उत्तर-पूर्वी राज्यों के महिला एवं बाल विकास (डब्ल्यूसीडी) विभागों के प्रमुख राज्य स्तरीय अधिकारियों ने भाग लिया. चर्चा में समग्र सशक्तिकरण के लिए सेवाओं के कार्यान्वयन में चुनौतियों पर प्रकाश डाला गया. एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने अपने मुख्य भाषण में चुनौतियों का आकलन करने और क्षेत्र में महिलाओं की बेहतरी के लिए समाधान तलाशने के सम्मेलन के उद्देश्य पर जोर दिया.

उन्होंने महिलाओं के अधिकारों की वकालत करने, सरकारी कार्यक्रमों, नीतियों और कानूनों में सिफारिशों को शामिल करने को सुनिश्चित करने में एनसीडब्ल्यू की भूमिका को रेखांकित किया. असम राज्य महिला आयोग (एएससीडब्ल्यू) की अध्यक्ष डॉ. हेमोप्रभा बोरठाकुर ने एनसीडब्ल्यू के सहयोग से सम्मेलन आयोजित करने के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने महिलाओं के मुद्दों पर संबंधित विभागों का ध्यान सुनिश्चित करने के लिए एएससीडब्ल्यू द्वारा की गई पहल को साझा किया.

असम के महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रधान सचिव, मुकेश चंद्र साहू ने महिला अधिकारों की सुरक्षा और प्रचार के लिए हितधारकों के लिए सहयोग करने के एक अनूठे अवसर के रूप में सम्मेलन के महत्व पर प्रकाश डाला. उन्होंने व्यापक जीवनचक्र दृष्टिकोण के माध्यम से महिलाओं की जरूरतों को संबोधित करने के लिए विभाग की प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

रेखा शर्मा ने पूर्वोत्तर राज्यों में महिलाओं के सामने आने वाली अनूठी चुनौतियों का जिक्र किया, जिसमें समग्र विकास में बाधा डालने वाली तस्करी और मादक द्रव्यों का सेवन भी शामिल है. चर्चा फंड आवंटन चुनौतियों के इर्द-गिर्द घूमती रही, जिसमें पारदर्शी उपयोग और अंतर-विभागीय समन्वय की आवश्यकता पर जोर दिया गया.

अपने समापन नोट में एनसीडब्ल्यू अध्यक्ष ने कार्रवाई योग्य समाधानों के लिए सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एनसीडब्ल्यू की प्रतिबद्धता दोहराई. सम्मेलन ने ज्ञान के आदान-प्रदान, रणनीतिक योजना और क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया. यह निरंतर सहयोग, सर्वोत्तम प्रथाओं से सीखने और उत्तर-पूर्वी राज्यों में महिलाओं के लिए एक उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करने का मार्ग प्रशस्त करता है.

ये भी पढ़ें

एनसीडब्ल्यू ने बुराड़ी अस्पताल में कथित यौन उत्पीड़न का लिया संज्ञान

ABOUT THE AUTHOR

...view details