दिल्ली

delhi

NCM ने जहांगीरपुरी हिंसा के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की, चेयरमैन ने ईटीवी भारत से साझा की अपनी राय

By

Published : Apr 25, 2022, 10:15 PM IST

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) के पैनल ने दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर सरकार को एक रिपोर्ट सौंपने के साथ उचित कार्रवाई की सिफारिश की है. एनसीएम के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा ने बताया कि हिंसा के दौरान पुलिस ने स्थिति पर काबू पाने के लिए बेहतरीन कार्य किया और दोनों समुदायों के कई लोगों को कानून का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा कि हम पुलिस के साथ हैं और इस मामले की जांच जारी है. पढ़ें, एनसीएम के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा से ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता सौरभ शर्मा की विशेष बातचीत.

इकबाल सिंह लालपुरा
इकबाल सिंह लालपुरा

नई दिल्ली : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) के पैनल ने दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा पर सरकार को एक रिपोर्ट सौंपने के साथ उचित कार्रवाई की सिफारिश की है. हाल ही में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा और अन्य सदस्यों ने जहांगीरपुरी का दौरा किया. इसे लेकर पेश है एनसीएम के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा से ईटीवी भारत की खास बातचीत के कुछ अंश.

बता दें कि 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान जहांगीरपुरी में दो समुदायों के बीच झड़पों के बाद पथराव और आगजनी में आठ पुलिस कर्मी और एक स्थानीय घायल हो गए थे. कुछ वाहनों को भी आग लगा दी गई थी.

एनसीएम के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा से ईटीवी भारत की खास बातचीत

सवाल- देश को झकझोरकर रख देने वाले हाल के सांप्रदायिक वर्गों पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है और ऐसी घटनाओं को दबाने में एनसीएम की क्या भूमिका है?

जवाब- अल्पसंख्यकों के लिए राष्ट्रीय समुदाय के अध्यक्ष के रूप में, यह देखना मेरा कर्तव्य है कि वे सुरक्षित, संरक्षित हैं और मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि उनके साथ कोई भेदभाव न हो. हम सभी मामलों को देखते हैं, जहां कहीं भी ऐसी खबरें आती हैं, चाहे भेदभाव हो या हिंसा के कुछ मामलों में.

सवाल- क्या एनसीएम पैनल ने जहांगीरपुरी हिंसा पर केंद्र को कोई रिपोर्ट सौंपी है और क्या केंद्र से किसी ने पैनल से संपर्क किया है?

जवाब- एनसीएम एक स्वतंत्र निकाय है. हमने सरकार को एक सिफारिश भेजी है. अब हमें राज्य सरकार से रिपोर्ट का इंतजार है. मैंने आयोग के दो सदस्यों के साथ व्यक्तिगत रूप से उस स्थान (जहांगीरपुरी) का दौरा किया है. वहां हम सभी लोगों से मिले. जहांगीरपुरी हिंसा में आठ पुलिसकर्मी और एक नागरिक समेत नौ लोग घायल हुए थे. उस वक्त तैनात पुलिसकर्मियों को गोली लगी थी, जो गंभीर रूप से घायल हैं. हालांकि, हिंसा के दौरान पुलिस ने स्थिति पर काबू पाने में बेहतरीन कार्य किया और दोनों समुदायों के कई लोगों को कानून का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया. हमने उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की, जो बगैर अनुमति के जुलूस निकाल रहे थे. मैं डीसीपी के संपर्क में हूं और वे मामले की जांच कर रहे हैं. यह दोनों तरफ के असामाजिक तत्वों का कार्य था. उस क्षेत्र के लोगों की एक शांति कमेटी है. वे मिलझुलकर खुशी से रहते हैं और सभी कार्यक्रमों में साथ जश्न मनाते हैं.

सवाल- अल्पसंख्यक समुदाय के नरसंहार का आह्वान करने वाले सांप्रदायिक बयानों पर आपकी क्या राय है?

जवाब- मुझे इस पर किसी की ओर से किसी के खिलाफ कोई शिकायत नहीं है. सोशल मीडिया के जनक का भी पता नहीं है. लेकिन आमतौर पर लोग उल्टे उद्देश्यों से राज्य की शांति और सद्भाव को अस्थिर करने के लिए प्रवृत्त होते हैं. जहां भी भेदभाव की कोई रिपोर्ट होती है, हम हमेशा कार्रवाई करते हैं.

सवाल- क्या एनसीएम देश में विभिन्न संप्रदायों और विश्वासों के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व कैसे सुनिश्चित करेगा?

जवाब- सबसे बड़ी और एकमात्र समस्या शिक्षा है. हम अच्छी शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयास कर रहे हैं. हम अल्पसंख्यक समुदाय के सभी छात्रों को पीएचडी, विदेशी शिक्षा, आईएएस प्रवेश के लिए आर्थिक रूप से सहयोग करते हैं और फिर रोजगार के लिए हम उन्हें प्रशिक्षण के लिए आर्थिक रूप से प्रोत्साहित भी करते हैं. उन्हें व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करते हैं और हम सुनिश्चित करते हैं कि उनके साथ ऐसा कोई भेदभाव नहीं हो.

सवाल- पश्चिमी ब्लॉक मानवाधिकारों पर भारत की स्थिति और अल्पसंख्यकों के साथ उनके व्यवहार की लगातार आलोचना करता रहा है, इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

जवाब- मैं इस पर किसी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दे सकता हूं. विदेश मंत्रालय ही इसका सही जवाब दे सकता है. लेकिन एक सिख और अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष के रूप में, मैं संयुक्त राज्य अमेरिका में सिखों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं. हाल ही में न्यूयॉर्क में तीन सिखों पर हमला हुआ था. यहां तक ​​कि गुरुद्वारे पर भी हमला हुआ था. वह अति निन्दनीय अपराध था और हम सब अपने राज्य वासियों की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था बनाए रखने की अमेरिकियों से उम्मीद करते हैं. इसी तरह, पाकिस्तान का मामला ले लिजिए, उनकी लड़कियों का अपहरण किया जा रहा है. जिस दिन हम श्री गुरु नानक देव जी का 550वां जन्मदिन मना रहे थे, उस दिन प्रमुख ग्रंथी की बेटी का अपहरण कर लिया गया था और उसे जबरन इस्लाम में परिवर्तित कर दिया गया था. वह अभी भी एक मुस्लिम है. तो यह ऐसे मामले हैं जहां हम अपनी चिंता व्यक्त कर सकते हैं. अफगानिस्तान में भी हमारे समान मुद्दे हैं, लेकिन हम श्री गुरु ग्रंथ और लोगों को वापस ले आए. लेकिन जब भी हमारे पास ऐसे मामले आते हैं, तो मैं उचित कार्रवाई करने के लिए इसे तुरंत विदेश मंत्रालय को भेज देता हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details