दिल्ली

delhi

ओडिशा में नक्सली शिविर का भंडाफोड़, तलाशी में मिले हथियार व गर्भनिरोधक गोलियां

By

Published : Jun 24, 2022, 8:48 AM IST

नक्सली शिविर

ओडिशा पुलिस ने कालाहांडी जिले के एम रामपुर इलाके में गुरुवार को एक तलाशी अभियान के दौरान एक नक्सल शिविर का भंडाफोड़ किया.

भुवनेश्वर : ओडिशा पुलिस ने कालाहांडी जिले के एम रामपुर इलाके में गुरुवार को एक तलाशी अभियान के दौरान एक नक्सल शिविर का भंडाफोड़ किया. तलाशी अभियान के दौरान भाकपा (माओवादी) के कार्यकर्ताओं ने पुलिस अधिकारियों पर एलएमजी और अन्य स्वचालित हथियारों से फायरिंग शुरू कर दी. ऑपरेशनल पार्टी ने जवाबी कार्रवाई में यूबीजीएल और एके-47 से फायरिंग की. पुलिस की भारी जवाबी फायरिंग के कारण नक्सली अपने कैंप से पीछे हट गए.

उसके बाद कैंप की तलाशी के दौरान दो आईईडी, एक बूबी ट्रैप, डेटोनेटर, नक्सली साहित्य के काम, बड़ी संख्या में छाते, सोलर प्लेट, वॉटर जर्किन, माओवादी बैनर, टॉर्चलाइट, चार्जर, बैग, साबुन, पॉलिथीन शीट, बिजली के तार, दवाएं आदि मिले हैं. इसके अलावा शिविर से गर्भनिरोधक गोलियां और शिविर के अन्य सामान भी जब्त किए गए. बता दें कि बीते महीने नक्सली महिला टीम की सदस्यों ने आरोप लगाया कि उनका यौन शोषण किया जाता है और नक्सली नेता इसका संज्ञान नहीं लेते हैं. आज जब्ती में गर्भनिरोधक गोलियां इस बात को बल देती है कि नक्सलियों द्वारा महिला सदस्यों का यौन शोषण किया जाता है.

पुलिस ने इस इलाके में अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. निखिल, बंटी, दसरू, ममता और अन्य कैडरों जैसे वरिष्ठ कैडरों की क्षेत्र में उपस्थिति (कुल लगभग 30 कैडर) संदिग्ध है. पुलिस के बयान के अनुसार नक्सलियों को खदेड़ने के लिए एसओजी की और टीमों को अभियान में लगाया गया है. बता दें कि इससे पहले मई में नक्सलियों ने ओडिशा के कालाहांडी जिले के भवानीपटना सदर थाना क्षेत्र के तला पिपिली गांव में सड़क निर्माण कार्य में लगे छह वाहनों को आग के हवाले कर दिया था. पुलिस के मुताबिक, 40 से ज्यादा नक्सली ताला पिपिली गांव पहुंचे और ठेकेदार से घटिया निर्माण कार्य के लिए वाहनों को आग लगाने को कहा. नक्सलियों ने अंततः वाहनों में आग लगा दी और मौके से फरार हो गए. वे घटना के बाद मौके से फरार होने से पहले एक बैनर और कुछ पत्र भी छोड़ गए थे.

यह भी पढ़ें-CRPF के लिए नई चुनौती बना नक्सलियों का बैरल ग्रेनेड लॉन्चर !

एएनआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details