दिल्ली

delhi

Jammu and Kashmir News : हिंदू जवान के अंतिम संस्कार में मुस्लिमों ने की मदद

By

Published : Apr 1, 2023, 7:34 AM IST

Updated : Apr 1, 2023, 9:49 AM IST

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के काकरन इलाके में मुसलमानों ने शुक्रवार को एक हिंदू का अंतिम संस्कार करने में मदद की. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का जवान बलबीर सिंह (55) पिछले साल आतंकवादियों द्वारा मारे गए अपने भाई की पहली पुण्यतिथि में शामिल होने के लिए अपने घर आया था.

Jammu and Kashmir News
प्रतिकात्मक तस्वीर

हिंदू जवान के अंतिम संस्कार में मुस्लिमों ने की मदद

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में सद्भावना की अनूठी मिसाल देखी गई. यहां मुस्लिम पड़ोसियों ने हिंदू जवान के अंतिम संस्कार में मदद की. सेना के आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. सेना ने बताया कि जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले में मुस्लिमों ने शुक्रवार को सीआईएसएफ के एक हिंदू जवान के अंतिम संस्कार में मदद की. जानकारी के मुताबिक जवान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी थी. वह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का जवान था.

पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल को इतिहास का ज्ञान नहीं है- नेशनल स्कूल के मैनेजिंग ट्रस्टी

बताया गया कि जवान बलबीर सिंह (55) की गुरुवार को शाम को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम के करकान इलाके में मौत हो गई. सेना के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वह अपने घर में थे जब उन्हें दिल का दौरा पड़ा. अस्पताल ले जाने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि जवान बलबीर सिंह अमृतसर में तैनात थे. वह अपने भाई की पहली पुण्यतिथि में शामिल होने के लिए छुट्टी ली थी. इसी सिलसिले में वह जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले स्थित अपने घर आये थे. बलबीर सिंह के भाई की पिछले साल आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी.

पढ़ें : KJS Dhillon On Ms Dhoni : कश्मीर में धारा 370 हटाने से पहले इस जनरल ने 'कूल' दिखने के लिए लिया धोनी का सहारा !

अधिकारियों के अनुसार, सिंह का परिवार गांव में रहने वाला इकलौता हिंदू राजपूत परिवार है, इसलिए उनके दोस्तों और स्थानीय मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अंतिम संस्कार में मदद की. अधिकारियों ने बताया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जवान की अर्थी को कंधा भी दिया. सिंह के भाई सतीश कुमार सिंह को पिछले साल 13 अप्रैल को आतंकवादियों ने गोली मार दी थी, जिससे उनकी मृत्यु हो गयी.

पढ़ें : Jammu and Kashmir: सेना उरी कमान पोस्ट को पर्यटन स्थल के रूप में दे रही बढ़ावा

(पीटीआई-भाषा)

Last Updated :Apr 1, 2023, 9:49 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details