दिल्ली

delhi

कांवड़ यात्रा को लेकर विवाद, मुस्लिम महिलाओं ने रास्ते में लगाई चारपाई

By

Published : Jul 25, 2022, 9:00 PM IST

यूपी के मुरादाबाद जिले में एक ही गांव के हिंदू-मुस्लिम पक्ष कांवड़ यात्रा निकालने को लेकर आमने-सामने आ गए. काफी प्रयास के बाद जिला प्रशासन की टीम और पुलिस ने मिलकर विवाद को सुलझाया.

कांवड़ यात्रा को लेकर विवाद
कांवड़ यात्रा को लेकर विवाद

मुरादाबाद :जिले में सावन के दूसरे सोमवार को कावड़ यात्रा निकालने को लेकर हिंदू-मुस्लिम पक्ष आमने-सामने आ गए. दो समुदायों के बीच हुई आपसी नोंकझोंक को लेकर मुस्लिम महिलाओं ने कांवड़ यात्रा को रोकने के लिए चारपाइयां लगाकर रास्ता जाम कर दिया. मामला सोनकपुर थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर गांव का है.

रास्ता खाली करने के लिए दोनों पक्षों में काफी देर तक नोंकझोंक हुई. कई मुस्लिम महिलाएं रास्ते में चारपाइयां लगाकर उनके पीछे खड़ी हो गईं. रास्त बंद होने के कारण कांवड़ियों को निकलने की जगह नहीं मिली. रास्ता खाली करने को लेकर काफी देर तक कांवड़ियों और महिलाओं के बीच कहासुनी हुई. माहौल बिगड़ता देख स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी. मामले की सूचना मिलते ही पुलिस व जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे. जिला प्रशासन की टीम और पुलिस ने किसी तरह दोनों पक्षों को समझा-बुझाकर शांत कराया.

कांवड़ यात्रा निकालने के लिए दो पक्ष भिड़े.

काफी तर्क-वितर्क के बाद आला अधिकारियों ने दोनों पक्षों को बैठाकर पंचायत कराई. इसके बाद दोनों पक्षों में आपसी सहमति बनी. इसके बाद आपसी सहमति से महिलाओं ने कांवड़ियों का रास्ता खोल दिया. इस बाबत एसपी देहात विद्या सागर मिश्र ने बताया कि ग्राम इब्राहिमपुर थाना सोनकपुर गांव में कांवड़ियों द्वारा जल लेकर आने के बाद आपसी सामाजस्य में कमी के कारण विवाद हुआ था. सूचना मिलने पर एसडीएम बिलारी, सीओ और थाना अध्यक्ष सोनकपुर ने मौके पर पहुंचकर दोनों पक्षों से बातचीत करके विवाद को सुलझा दिया है. अब किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है, दोनों पक्षों में आपसी सामंजस्य बना हुआ है.

इसे पढ़ें- कांवड़ियों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां, देखें वीडियो...

ABOUT THE AUTHOR

...view details