दिल्ली

delhi

राष्ट्रपति ने त्रिपुरा में दो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

By

Published : Oct 13, 2022, 9:42 AM IST

Updated : Oct 13, 2022, 4:39 PM IST

त्रिपुरा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को उत्तर सीमांत रेलवे की दो ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा मौजूद रहे.

Etv Bharat
Etv Bharat

अगरतला :त्रिपुरा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने गुरुवार को उत्तर सीमांत रेलवे की दो ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया. इस अवसर पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ माणिक साहा मौजूद रहे. जानकारी के मुताबिक, दोनों ट्रेनों में से गुवाहाटी-कोलकाता-गुवाहाटी ट्रेन है, जो कि अगरतला तक विस्तार किया गया है. दूसरी ट्रेन अगरतला-जिरीबाम-अगरतला जन शताब्दी एक्सप्रेस है, जिसका विस्तार मणिपुर के खोंगसांग तक किया गया है. राष्ट्रपति मुर्मू और सीएमम ने अगरतला रेलवे स्टेशन से दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई.

जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अगरतला रेलवे स्टेशन से दो ट्रेनों- अगरतला-खोंगसांग जनशताब्दी एक्सप्रेस और अगरतला-कोलकाता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिससे क्षेत्र में सम्पर्क को मजबूती मिलेगी. अगरतला रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा, केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक और राज्य के परिवहन मंत्री प्रणजीत सिंघा रॉय भी मौजूद थे.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जनशताब्दी एक्सप्रेस त्रिपुरा की राजधानी से जिरीबाम होते हुए मणिपुर के खोंगसांग तक छह घंटे में 600 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. वर्तमान में अगरतला से सड़क मार्ग से मणिपुर के जिरीबाम पहुंचने में 15 घंटे लगते हैं. दूसरी एक्सप्रेस ट्रेन जो अब तक कोलकाता और गुवाहाटी के बीच चलती थी, अब अगरतला तक चलेगी. इस प्रकार यह ट्रेन तीन शहरों को रेल संपर्क के माध्यम से जोड़ेगी. अधिकारी ने कहा, "त्रिपुरा के लोग जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए कोलकाता जाते हैं - चाहे वह उपचार, शिक्षा या पर्यटन हो - वे नयी सेवा से अत्यधिक लाभान्वित होंगे."

बुधवार को त्रिपुरा पहुंचीं मुर्मू बाद में राज्य के उदयपुर के लिए रवाना हुईं, जहां उन्होंने कड़ी सुरक्षा के बीच शक्तिपीठों में से एक त्रिपुरेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की. राष्ट्रपति पूर्वाह्न 11 बजकर 45 मिनट पर गुवाहाटी के लिए रवाना हुईं.

Last Updated :Oct 13, 2022, 4:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details