दिल्ली

delhi

Sagar Dalit Youth Death: सागर में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या, बचाने गई मां को किया निर्वस्त्र, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने उठाये सवाल

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 27, 2023, 12:50 PM IST

Updated : Aug 28, 2023, 9:46 AM IST

मध्य प्रदेश के सागर जिले में दलित युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई और अपने बेटे को बचाने गई मां के साथ दबंगों ने निर्वस्त्र कर मारपीट की. इस घटना के बाद अब सियासत शुरू हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सरकार पर निशाना साधा है. खड़गे ने ट्वीट कर कहा कि 'दलित व आदिवासी उत्पीड़न पर पीएम मोदी कुछ भी नहीं बोल रहे'.

Mallikarjun Kharge targets PM Modi
सागर की घटना पर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

सागर। जिले के खुरई देहात थाना के बरोदिया नोनागिर गांव में एक दलित युवक की दबंगों ने पीट पीट कर हत्या कर दी थी. इस मामले में सियासत तेज हो गई है. घटना के बाद जहां प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा बनाए गए जांच दल ने शनिवार को गांव पहुंचकर पीड़ित परिवार से मुलाकात की और पीड़ित परिवार की मोबाइल पर कमलनाथ से बात कराई. तो वहीं, आज रविवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आड़े हाथों लिया है.

दलित अत्याचार पर मौन रहते हैं पीएम मोदी: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि ''रविदास मंदिर बनवाने का ढोंग करने वाले प्रधानमंत्री मोदी दलित और आदिवासी उत्पीड़न पर चूं तक नहीं करते हैं और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कैमरे के सामने वंचितों के पैर धोकर अपना गुनाह छुपाने की कोशिश करते हैं.'' गौरतलब है कि इस मामले में शनिवार को उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने भी ट्वीट करके सवाल खड़े किए थे.

कुछ महीनों में जनता देगी भाजपा को जवाब: मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर कहा कि ''मध्य प्रदेश के सागर जिले में एक दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई. गुंडों ने उसकी मॉं को भी नहीं बख्शा. सागर में संत रविदास मंदिर बनवाने का ढोंग रचने वाले प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश में लगातार होते दलित व आदिवासी उत्पीड़न एवं अन्याय पर मौन रहते हैं. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री केवल कैमरे के सामने वंचितों के पैर धो कर अपना गुनाह छुपाने की कोशिश करते हैं. भाजपा ने मध्य प्रदेश को दलित अत्याचार का प्रयोगशाला बना रखा है. भाजपा शासित मध्य प्रदेश में दलितों के खिलाफ अपराधों का रेट सबसे ज्यादा है, राष्ट्रीय औसत से भी तीन गुना है. इस बार मध्य प्रदेश की जनता भाजपा के झांसे में नहीं आने वाली है, समाज के वंचित व शोषित वर्ग को तड़पाने-तरसाने का जवाब आपको कुछ महीने बाद मिल जाएगा. भाजपा की विदाई निश्चित है.''

अरुण यादव ने कहा-आरोपी मंत्री का प्रतिनिधि:उधर सागर के आदिवासी युवक के साथ हुई घटना को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि ''हत्या का आरोपी खुरई में मंत्री भूपेंद्र सिंह के प्रतिनिधि है.'' अरुण यादव ने अपने ट्वीट के साथ मंत्री भूपेंद्र सिंह का एक पत्र भी जारी किया 12 अगस्त 2020 को जारी इस पत्र में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कोमल सिंह ठाकुर ग्राम बरोदिया खुरई को कृषि उपज मंडी खुरई में अपना प्रतिनिधि मनोनीत किया था. इस पत्र में उन्होंने लिखा था कि कोमल सिंह ठाकुर मेरी अनुपस्थिति में कृषि उपज मंडी खुरई में बैठक आदि में मंत्री प्रतिनिधि के रूप में भाग लेंगे.

सागर की घटना को लेकर लोगों में आक्रोश

पीड़ित परिवार से रक्षाबंधन पर मिलूंगा-दिग्विजय सिंह:उधर इस घटना को लेकर एक दिन पहले दिग्विजय सिंह ने भी ट्वीट किया था. उन्होंने लिखा था कि ''सागर में बीजेपी का अनुसूचित जाति पर जनजाति के गरीब लोगों पर अत्याचार बढ़ता जा रहा है. संत रविदास जी महाराज का मंदिर बनने से इन गरीबों का भला नहीं होगा, इन्हें अधिकार देना पड़ेगा. मैं स्वयं रक्षाबंधन पर इस परिवार से मिलने जाऊंगा.''

Also Read:

क्या है मामला:खुरई थाना के बड़ोदिया नौनागिर गांव में गुरुवार रात को गांव के 18 साल के दलित युवक राहुल अहिरवार की दबंगों ने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी. इसी दौरान राहुल की मां उसे बचाने पहुंची, तो दबंगों ने उसे निर्वस्त्र कर मारपीट की. इस घटना में राहुल गंभीर रूप से घायल हो गया और उसे इलाज के लिए पहले खुरई सिविल अस्पताल भेजा गया. जहां से बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया गया और रास्ते में उसकी मौत हो गई. इसके बाद भी दबंग गांव में अत्याचार करते रहे और राहुल अहिरवार के घर पहुंचकर घर में तोड़फोड़ की और पूरा सामान तहस-नहस कर दिया. बताया जा रहा है कि 2019 में राहुल की बहन अंजना के साथ दबंगों ने छेड़खानी की थी. इस मामले में छेड़खानी के अलावा आरोपियों पर एससी एसटी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई थी. तब से आरोपी लगातार राजीनामा के लिए दबाव बना रहे थे. लेकिन मृतक युवक के परिजन राजीनामा के लिए तैयार नहीं थे. जिसके बाद गुरुवार को दबंगों ने एक साथ मिलकर उस पर हमला कर दिया और तब तक लाठियां डंडों से पीटते रहे, जब तक वह बेसुध नहीं हो गया.

तीसरे दिन हो सका राहुल का अंतिम संस्कार:दबंगों के अत्याचार की घटना के बाद शुक्रवार को मृतक राहुल अहिरवार का पोस्टमार्टम कर अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया था. लेकिन मृतक के परिजन अपनी मांगों को लेकर अंतिम संस्कार न करने पर अड़ गए. परिजनों का कहना था कि ''जिस तरह से दबंगों ने हमारे घर को तहस-नहस कर दिया है, उसी तरह उनके घर पर भी बुलडोजर चलाया जाए.'' शनिवार को कांग्रेस जांच दल मौके पर पहुंचा और पीड़ित परिवार से कांग्रेस अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की मोबाइल पर बात कराई. कांग्रेस के पहुंचते ही जिला कलेक्टर और एसपी भी मौके पर पहुंच गए और जब पीड़ित परिवार की मांगों को लेकर कलेक्टर ने लिखित आश्वासन दिया, तब जाकर राहुल के अंतिम संस्कार के लिए तैयार हुए. इस घटना से सागर ही नहीं मध्य प्रदेश में सियासत तेज हो गई है.

Last Updated :Aug 28, 2023, 9:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details