दिल्ली

delhi

एमपी में 24 घंटे में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 6 लोगों की गई जान, पिछले एक हफ्ते में 15 मौतें

By

Published : Jul 7, 2022, 8:23 AM IST

मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से पिछले 24 घंटों में लगभग 6 लोगों की अलग-अलग जिलों में मौत हो गई है और कई झुलस गये हैं. इससे पहले पिछले हफ्ते 9 लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जान जा चुकी है. ऐसे में अब अगर पिछले 24 घंटों के हादसों को मिलाकर देखें तो आसमानी आफत में 29 जून से अब तक 15 लोगों की जान राज्य में जा चुकी है.

Sheopur 3 died in Lightning Strike
श्योपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 3 मरे

श्योपुर/भिंड/उमरिया। मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं ने पिछले एक हफ्ते में लगभग 15 लोगों की जान ले ली है और कई लोग घायल हो गये हैं. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 6 लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई है, जिसमें श्योपुर में 3, भिंड में 2 और एक व्यक्ति की उमरिया में मौत हो गई.

श्योपुर में पिकनिक मनाने गये 3 लोगों की मौत: श्योपुर जिले में बुधवार को पिकनिक मनाने के लिए जंगल के पास नदी पर पहुंचे 7 दोस्तों पर आकाशीय बिजली गिर गई जिससे तीन युवकों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 बुरी तरह झुलस गए जिनमें से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है. इन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ये घटना देहात थाना इलाके के अजनोई गांव के पास जंगल में नदी के समीप की है.

भिंड में दो महिलाओं की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से गई जान

Lightning Strike: देवास में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत, एक हफ्ते में प्रदेश में गई 9 लोगों की जान

यहां दोपहर में पिकनिक मनाने के लिए ढेंगदा गांव निवासी दयाराम, दिलीप, सतीश, सोमदेव, रामभरत और मुकेश आदिवासी पहुंचे थे. तभी करीब 4 बजे आकाश से बिजली गिरी, रामभरत, दिलीप और मुकेश आदिवासी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. एएसपी सतेंद्र सिंह तोमर का कहना है कि- "आकाश से बिजली गिरने की वजह से तीन युवकों की मौत हुई है, जबकि 4 लोग घायल हैं, सभी को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, पूरे प्रदेश के लिए बहुत ही दु:खद घटना है."

भिंड में 2 महिलाओं की आकाशीय बिजली के कहर में मौत:वहीं, भिंड ज़िले के गोरमी थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली क़हर बनकर टूटी जिसने दो महिलाओं की मौक़े पर ही जान ले ली. जानकारी के मुताबिक घटना गोरमी थाना क्षेत्र के सुकांड के बदनसिंह का पुरा गांव की है. यहां की रामकली बघेल और आरौली गांव की ज्ञासोबाई बघेल आकाशीय बिजली की चपेट में आने से काल के गाल में समा गयीं. मृतक रामकली के बेटे श्रीकिशन ने बताया कि- " बुधवार शाम को गांव में अपने ही परिवार में शादी समारोह था, जिसमें शामिल होने के लिए पड़ोसी ज्ञासोबाई और उसकी मां रामकली दोनों साथ गयीं थीं. अचानक बारिश आने की वजह से वे लोग एक पेड़ के नीचे बैठ गयीं. इस बीच आकाशीय बिजली गिरी और दोनों की झुलसने से मौके पर ही मौत हो गई". गोरमी पुलिस ने कार्रवाई कर दोनों महिलाओं के शव पोस्टमार्टम के लिए मेहंगाव अस्पताल में भिजवा दिया है.

उमरिया में एक मौत:उमरिया जिले के कोतवाली थाना अंतर्गत सेमडॉरी गांव में एक बड़ा हादसा हो गया है, जहां आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है, तो वहीं दो लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं. बताया जा रहा है कि ग्राम सेमडारी में तीन लोग बकरी चराने के लिए गए हुए थे, तभी अचानक मौसम ने करवट बदली और बरसात होने लगी. तेज़ बारिश की आशंका को देखते हुए, तीनों बकरी चराने वाले युवक घर की ओर वापस हो रहे थे तभी अचानक बारिश तेज होने लगी और उन्हें रास्ते में ही रुकना पड़ा और उसी समय अचानक वही आकाश से बिजली गिरी जिसकी चपेट में तीनों युवक आ गए जिसमें से 16 वर्षीय युवक बराती बैगा की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं इसके दो अन्य साथी गंभीर रूप से घायल हैं.

पिछले हफ्ते 9 लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से हुई थी मौत:पिछले एक हफ्ते में प्रदेश के अलग-अलग जिलों में करीब 9 लोग आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अपनी जान खो चुके हैं. 29 जून को विदिशा जिले की सिरोंज तहसील के ग्राम तरबरिया-फजलपुर के बीच आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, वहीं एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. इसके अलावा 24 जून कोछिंदवाड़ा जिले के पांढुर्णा में आकाशीय बिजली के कहर ने 3 लोगों की जान चली गई थी, जबकि तीन लोग बुरी तरह से झुलस गए थे. ये लोग पांढुर्णा के 3 अलग-अलग गांव में खेत में काम कर रहे किसान थे. जबकि, 1 जुलाई को देवास में 3 लोग आकाशीय बिजली के शिकार हो गये थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details