दिल्ली

delhi

उत्तराखंड चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का आंकड़ा 15 लाख पार, बदरीनाथ पहुंचे सबसे ज्यादा यात्री

By

Published : Jun 4, 2022, 10:28 PM IST

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. अभी तक 15 लाख 38 हजार से ज्यादा लोग चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. केदारनाथ धाम की यात्रा ने तो सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं. पहली बार केदारनाथ धाम में एक महीने में 5 लाख तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए हैं.

chardham yatra 2022
चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं का आंकड़ा

रुद्रप्रयागःउत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) में श्रद्धालुओं की संख्या रिकॉर्ड तोड़ रही है. बीती 3 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई थी. आंकड़ों पर नजर डालें तो अभी तक 15 लाख 38 हजार 413 श्रद्धालु चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. सबसे ज्यादा श्रद्धालु बदरीनाथ धाम में पहुंचे हैं, जहां 5 लाख 24 हजार (5,24,734) तीर्थयात्री बदरी विशाल के आशीर्वाद ले चुके हैं.

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं. पहली बार केदारनाथ धाम में एक महीने में 5 लाख तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए हैं. कोरोना से पहले साल 2019 में 6 महीने की यात्रा सीजन के दौरान जहां दस लाख भक्त पहुंचे थे, वहीं इस बार मात्र एक महीने में 5 लाख से ज्यादा भक्त पहुंच चुके हैं. ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार केदारनाथ के दर्शनों के लिए 10 लाख से भी ज्यादा भक्त पहुंचेंगे और अभी पांच महीने की यात्रा बची हुई है.

केदारनाथ और बदरीनाथ में यात्रियों की संख्याः केदारनाथ में 6 मई से अभी तक 5,06,407 तीर्थ यात्री दर्शन कर चुके हैं. आज शाम चार बजे तक 18,839 बाबा केदार का आशीर्वाद ले चुके हैं. उधर, बदरीनाथ धाम में 8 मई से अभी तक 5,24,734 यात्री बदरी विशाल के आशीर्वाद ले चुके हैं. आज की बात करें शाम 4 बजे तक 21,499 श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे. ऐसे में बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले कुल तीर्थयात्रियों की संख्या 10,31,141 पहुंच गई है.

चारधाम श्रद्धालुओं की संख्या.

गंगोत्री और यमुनोत्री में यात्रियों की संख्याःगंगोत्री धाम में 3 मई से आज तक 2,89,370 और यमुनोत्री धाम में 2,17,902 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. आज की बात करें तो गंगोत्री में 8,656 और यमुनोत्री में 7,617 तीर्थ यात्रियों ने मत्था टेका. ऐसे में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 5,07,272 पहुंच गई है. उधर, बीती 22 मई को हेमकुंड साहिब के कपाट खुले थे. अभी तक 29,212श्रद्धालु गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब में मत्था टेक चुके हैं.

ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ यात्रा: श्रद्धालुओं को फर्जी रजिस्ट्रेशन देकर बेवकूफ बना रही ट्रैवल एजेंसियां, मुकदमा दर्ज

यात्रा के दौरान तीर्थयात्री बरतें सावधानीःकेदारनाथ धाम की यात्रा काफी कठिन है. यहां खड़ी चढ़ाई चढ़कर पहुंचना पड़ता है. पहाड़ों में यात्रा करने वाले तीर्थ यात्रियों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. पैदल चलते समय सांस लेने की दिक्कत होती है. हाई एल्टीट्यूड में आने पर ऑक्सीजन की प्रॉब्लम होने लगती है, ऐसे में हार्ट अटैक जैसी घटनाएं घट जाती है. तीर्थयात्रियों को पैदल यात्रा शुरू करने से पहले अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवा लेने की हिदायत दी जा रही है. यात्रियों से हृदय रोगों के मरीजों को जोखिम न लेने की अपील की जा रही है. साथ ही उन्हें रुक रुककर सफर करने को कहा जा रहा है.

तीर्थ यात्रियों को अपनी दवाईयों के साथ धाम पहुंचना चाहिए. इसके अलावा जो तीर्थयात्री केदारनाथ पर आते हैं, वे आस्था पर आने से खाना-पीना छोड़ देते हैं, जिस कारण यात्रियों को दिक्कतें होती हैं. तीर्थ यात्रियों को ऐसा नहीं करना है. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को यात्रा पर आने से पहले अपने साथ दवाईयां, गर्म कपड़ों के साथ ही पूरी व्यवस्था के साथ आना चाहिए.

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरीः चारधाम यात्रा में बढ़ते श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अब बिना रजिस्ट्रेशन (Chardham registration 2022) के यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को रोकने का आदेश जारी किया गया है. जिसके तहत अब यात्रा मार्गों पर बने चेक पोस्टों पर पुलिस यात्रियों का रजिस्ट्रेशन चेक कर रही है. वहीं, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उनको वापस भेजा जा रहा है. इस बेवसाइट https://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details