दिल्ली

delhi

मोहन भागवत ने तैयार की रणनीति, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च में भी दस्तक देंगे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ता

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 24, 2023, 12:45 PM IST

राजधानी लखनऊ चार दिवसीय दौरे पर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत ने अवध प्रांत के कार्यकारिणी के सदस्यों से मुलाकात की. उन्होंने सिख, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और पारसी समेत अन्य धर्मों के लोगों के साथ संपर्क करने की रणनीति पर चर्चा की.

े्िु
े्िु

लखनऊ: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राजधानी लखनऊ में बैठक चल रही है. संघ प्रमुख मोहन भागवत भी 4 दिवसीय दौरे को लेकर लखनऊ पहुंचे हुए हैं. संघ की बैठक में उन्होंने अवध प्रांत की प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्यों से मुलाकात कर महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की. इस बैठक में सामाजिक समरसता, सामाजिक सद्भाव बढ़ने पर जोर दिया गया है. इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि संघ कार्यकर्ता गुरुद्वारा, चर्च और मस्जिदों में भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के साथ संपर्क करेंगे. साथ ही मस्जिदों के मौलवियों और चर्च के पादरियों से भी मुलाकात करेंगे.

संघ प्रमुख ने ये कहा.
सभी धर्मों के लोगों के साथ संपर्क अभियानराष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का एक ओर सामाजिक समरसता के कार्यक्रमों के जरिये दलित और मलिन बस्तियों के बीच जगह बनाने की तैयारी में लगा हुआ है. दूसरी ओर सिख, मुस्लिम, ईसाई, बौद्ध और पारसी समेत अन्य धर्मों के लोगों के साथ संपर्क अभियान चलाया है. संघ प्रमुख मोहनराव भागवत द्वारा अवध प्रांत और इसके 7 अन्य विभागों की टोलियों के साथ बैठक में इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर गहन चर्चा की है.

गैर हिंदुओं से भी रहा है संपर्क
बता दें कि लगातार 3 दिनों से संघ प्रमुख मोहन भागवत लखनऊ में है. इस दौरान संघ प्रमुख सीएम योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात कर चुके हैं. सोमवार को एक बार फिर संघ प्रमुख की सीएम योगी से मुलाकात होने की संभावना है. निरालानगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में सुबह 9 बजे से शुरू हुआ बैठकों का सिलसिला शाम 5 बजे तक चलता रहा. इस दौरान संघ प्रमुख ने सामाजिक सद्भाव के तहत गैर हिंदुओं के साथ भी संपर्क और समन्वय बनाने पर जोर दिया. संघ प्रमुख ने इस बात पर जोर दिया कि संघ किसी पंथ या संप्रदाय का विरोधी नहीं है. हिंदुओं के अलावा अन्य के साथ भी सामाजिक सद्भाव की भावना के तहत संपर्क और समन्वय रखा जाएगा.

समाज में न हो भेदभाव
संघ प्रमुख ने अवध प्रांत में दलित और मलिन बस्तियों के बीच लगातार कार्यक्रमों के आयोजन पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि दलितों और गरीब तबके के लोगों को उनका हक दिलाने में मदद करें. सरकार की योजनाओं का उन्हें लाभ दिलाएं. दलित व मलिन बस्तियों में संघ के सेवा कार्य संचालित कर वहां भी शाखा, साप्ताहिक मिलन के तहत कार्यक्रम शुरू कराया जाए. त्योहारों और धार्मिक कार्यक्रमों में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करें. साथ ही यह भी ध्यान दें कि समाज में उनके साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details