दिल्ली

delhi

Mob attacks On Meghalaya CMO: मेघालय के मुख्यमंत्री कार्यालय पर पथराव, 5 घायल

By

Published : Jul 25, 2023, 8:06 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:23 AM IST

गारो हिल्स स्थित नागरिक समाज समूह तुरा में शीतकालीन राजधानी की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठा था. जिनसे बातचीत करने के लिए मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा तुरा पहुंचे थे. वहीं, भीड़ ने उनके कार्यालय पर हमला कर दिया. जिसमें पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गये.

Mob attacks On CMO Meghalaya
हमले के बाद सुरक्षाकर्मियों की देखभाल करते सीएम मेघालय

तुरा/ गोवाहाटी: मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा के तुरा स्थित कार्यालय पर सोमवार को भीड़ ने पथराव किया. इस पथराव में पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गए. जानकारी के मुताबिक संगमा उस समय अपने कार्यालय के अंदर ही थे. बताया गया कि वह पूरी तरह सुरक्षित हैं. लेकिन देर रात तक अपने कार्यालय के अंदर ही फंसे रहे.

संगमा ने हमले पर दुख जताया. उन्होंने घायल कर्मियों के लिए 50,000 की अनुग्रह राशि की घोषणा भी की. घटना के बाद वहां रात की कर्फ्यू लगा दी गई थी. सोशल मीडिया पर अपलोड किये गये वीडियो में सुरक्षाकर्मियों को फर्श पर पड़े हुए देखा जा सकता है. वीडियो में संगमा उनसे हालचाल लेते दिख रहे हैं.

संगमा ने एक वीडियो बयान जारी किया :बाद में संगमा ने एक वीडियो बयान जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा कि चर्चा चल रही थी, हम सभी हितधारकों के साथ मामले पर आगे चर्चा करने के लिए शिलांग में मिलने के लिए पहले ही सहमत हो चुके थे. सभी हितधारक कमोबेश संतुष्ट दिख रहे थे. समाज और एनजीओ के अधिकांश लोग इस भूख हड़ताल का हिस्सा नहीं थे. उनमें से केवल दो-तीन ही वहां थे. 90 प्रतिशत संगठन भूख हड़ताल का समर्थन नहीं कर रहे हैं. फिर भी, मेरा मानना है कि बातचीत महत्वपूर्ण है.

मेघालय के मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर खड़ी भीड़

सीएम ने कहा- चर्चा लगभग समाप्त हो चुकी थी, फिर शुरू हुआ पथराव :इसलिए, मैंने उनसे मिलने का निश्चय किया. चर्चा लगभग समाप्त होने के बाद, हमने बाहर से नारेबाजी सुनी. मैंने उनसे कहा कि वे यहां कोई हंगामा खड़ा ना करें. उनके नेता (बातचीत करने वाले गैर सरकारी संगठनों के) लोगों से बात करने के लिए बाहर गए. वे वापस आए और कहा कि उन्हें नहीं पता कि ये लोग कौन हैं. उन्हें भूख हड़ताल के दौरान कभी नहीं देखा गया है.

तुरा में शीतकालीन राजधानी की मांग :यह घटना तब हुई जब सीएम संगमा भूख हड़ताल पर बैठे आंदोलनकारी समूहों के साथ बैठक कर रहे थे. गारो हिल्स में स्थित समूह तुरा में शीतकालीन राजधानी की मांग कर रहे हैं. 14 दिनों से चल रही भूख हड़ताल के बाद, सीएम संगमा तुरा में मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में आचिक कॉन्शियस होलिस्टिक इंटीग्रेटेड क्रिमा (एसीएचआईके) और गारो हिल्स स्टेट मूवमेंट कमेटी (जीएचएसएमसी) सहित प्रदर्शनकारी नागरिक निकायों के साथ बातचीत करने के लिए सोमवार को शिलांग से तुरा पहुंचे.

पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े :तुरा में सीएम और गुटों के बीच तीन घंटे से अधिक समय तक बैठक शांतिपूर्वक चल रही थी. हालांकि, स्थिति में अप्रत्याशित मोड़ आ गया जब एक भीड़ सीएमओ तुरा पर इकट्ठा हो गई और पथराव करने लगी. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. इसके बाद हुए हंगामे में पांच सुरक्षाकर्मी घायल हो गये.

ये भी पढ़ें

8 या 9 अगस्त को शिलांग में होगी बैठक :खबर लिखे जाने तक मिली जानकारी के मुताबिक तुरा में मुख्यमंत्री कार्यालय में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई थी. सीएम संगमा और सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग मंत्री मार्कुइस एन मराक कार्यालय के अंदर फंसे हुए थे. इस बीच, बैठक के दौरान, सीएम संगमा ने आंदोलनकारी समूहों को शिलांग में चर्चा के लिए आमंत्रित किया, जो अस्थायी रूप से 8 या 9 अगस्त को निर्धारित है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:23 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details