दिल्ली

delhi

MP Mirchi Baba Arrest: पुलिस ने दुष्कर्म के आरोप में मिर्ची बाबा को ग्वालियर के होटल से किया गिरफ्तार, महिला को बच्चे का सुख देने का था वादा

By

Published : Aug 9, 2022, 1:53 PM IST

Mirchi Baba arrested for rape

हमेशा चर्चाओं में रहने वाले मिर्ची बाबा को भोपाल-ग्वालियर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए (Mirchi Baba Rape Case) ग्वालियर में एक होटल से गिरफ्तार किया है. मिर्ची बाबा पर दुष्कर्म के आरोप है. वैराग्य नंद गिरी महाराज उर्फ मिर्ची बाबा कमलनाथ सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री भी रहे हैं, जिनके खिलाफ भोपाल के महिला थाने में दुष्कर्म का मामला दर्ज है. मामला सामने आने के बाद अब परत दर परत कई राज खुल रहे हैं.

ग्वालियर। कमलनाथ की सरकार में दर्जा प्राप्त मंत्री वैराग्य नंद गिरी महाराज उर्फ मिर्ची बाबा को दुष्कर्म के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि, आज सुबह भोपाल पुलिस टीम ग्वालियर पहुंची, जहां ग्वालियर क्राइम ब्रांच की टीम के साथ बाबा को एक होटल से पकड़ लिया है. भोपाल पुलिस टीम मिर्ची बाब को गिरफ्तार कर रवाना हो गई है.

दुष्कर्म के आरोप में मिर्ची बाबा गिरफ्तार

मिर्ची बाबा का विवादित बयान: हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने वाले निर्माताओं का सिर काटकर लाने वाले को 20 लाख का इनाम

मिर्ची बाबा होटल से गिरफ्तार: मिर्ची बाबा के खिलाफ भोपाल के महिला थाने में दुष्कर्म का मामला दर्ज है. पीड़ित महिला ने आरोप लगाया था कि, मिर्ची ने बच्चे पैदा होने का झांसा देकर नशे की गोलियां खिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया था. इसी को लेकर आरोपी मिर्ची बाबा को पकड़ने के लिए भोपाल की पुलिस टीम बीती रात ग्वालियर पहुंची. जहां सुबह बाबा को एक होटल से गिरफ्तार कर अपने साथ भोपाल ले गई है.

भोपाल-ग्वालियर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की

कौन हैं मिर्ची बाबा:बाबा का असली नाम बाबा वैराज्ञानंद महाराज है जो मिर्ची बाबा के नाम से जाने जाते हैं. बाबा वैराज्ञानंद महाराज को नागा साधु का दर्जा हासिल है जो दुनियादारी से ताल्लुक नहीं रखते. मगर उनकी अक्कर चर्चा राजनीतिक बयानबाजियों और साथ ही राजनीतिक गलियारों में बड़े बड़े लोगों के साथ उठने बैठने से हुई. मिर्ची बाबा निरंजनी आखाड़ा के महामंडलेश्वर थे जिन्हे उनकी हरकतों के चलते आखाड़ा ने बाहर का रास्ता दिखा दिया. उन्हे कमलनाथ की सरकार के दौरान मंत्री का दर्जा हासिल था और सुविधाएं भी मिली. अखाड़ा ने कहा कि किसी भी महामंडलेश्वर को इस तरह राजनीति में बयानबाजी करना और हरकतें करना शोभा नहीं देता. जिंदा समाधी लेने की घोषणा के बाद बाबा जब गायब हुए तो तत्कालीन राजस्थान BJP उपाध्यक्ष ज्ञानदेव सिंह आहुजा ने उन पर 5 लाख रुपए इनाम देने की घोषणा भी कर दी थी.

कैसे पड़ा मिर्ची बाबा नाम: उन्होने साल 2019 में लोकसभा चुनाव में दिग्विजय सिंह के लिए कैंपेन किया और तब चर्चाओं में आए. महामंडलेश्वर स्वामी वैराग्य नंद गिरी महाराज उर्फ मिर्ची बाबा ने दिग्विजय सिंह की हार पर जिंदा समाधी लेने का ऐलान किया था. उन्होने बहुत बड़ा और 5 कुंतल मिर्ची से दिग्विजय सिंह की प्रज्ञा ठाकुर पर जीत के लिए महायज्ञ किया. तब से लोगों के बीच मिर्ची बाबा के नाम से मशहूर हो गए. हालांकि दिग्विजय की हार पर नाटक नौटंकी भी खूब हुई.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर मिर्ची बाबा की विवादित टिप्पणी, जानें क्यों कहा सड़कों पर डांस करती थीं स्मृति

स्मृति ईरानी पर की भद्दी टिप्पणी: स्मृति ईरानी की बेटी को लेकर उपजे राजनीतिक विवाद में भी बाबा ने ऐसी टिप्पणी की जिसके चलते वो निशाने पर आए. उन्होने कहा कि सड़कों पर डांस करती थीं. बाबा ने स्मृति ईरानी को लेकर कहा कि आज की मंत्री जी रसोई गैस की कीमतें 400 रुपए प्रति सिलेंडर होने पर सड़क पर डांस करती थी विरोध में. उन्होने स्मृति ईरानी की बेटी पर भी अभद्र कमेंट किया था.

मिर्ची बाबा डरते हैं कांग्रेसी: बाबा से ना सिर्फ भाजपाई बल्कि कांग्रेसी भी डरते हैं. कांग्रेस पार्टी में उनकी पैठ ऐसी है कि दिग्विजय सिंह से लेकर कमलनाथ भी उन्हे इग्नोर नहीं करते. यही कारण है कि ग्वालियर में निकाय चुनाव में एक आमसभा में कमलनाथ के सामने ही उन्होने रार ठान ली. मसला कमलनाथ की सभा में मंच पर जगह ना मिलना था. मंच के सामने उन्होने जमीन पर बैठकर विरोध प्रदर्शन किया. कमलनाथ ने इसके बाद उन्हे बुलाया और मंच शेयर किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details