दिल्ली

delhi

Child Marriage : नाबालिग लड़की ने रुकवाई अपनी शादी, पुलिस ने परिजनों को किया पाबंद

By

Published : Nov 21, 2021, 8:50 PM IST

राजस्थान के उदयपुर में बालिका ने बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल (Sangeeta Beniwal) को फोन कर अपना विवाह रुकवा दिया. संगीता बेनीवाल ने जानकारी मिलते ही प्रशासनिक अफसरों को फोन कर उन्हें मौके पर भेजा. अफसरों ने बालिका को डिटेन करने के साथ परिजनों को पाबंद किया है.

Child Marriage
Child Marriage

उदयपुर : प्रदेश सरकार बाल विवाह (Child Marriage) रोकने का लाख दावा करती हो, लेकिन इस पर लगाम लगाने में यह नाकाम साबित हो रही है. इसकी बानगी एक बार फिर देखने को मिली है. उदयपुर जिले के कुराबड क्षेत्र में एक गांव में 14 साल की लड़की ने न सिर्फ अपना बाल विवाह रुकवाया, बल्कि शासन प्रशासन की सतर्कता पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा कर दिया.

दरअसल, आज एक 14 साल की मासूम का बाल विवाह होना था, लेकिन उसने बहादुरी और साहस दिखाते हुए परिजनों की खिलाफत करते हुए विवाह करने से इनकार कर दिया. यही नहीं कुराबड क्षेत्र के भूतिया गांव की रहने वाली 14 वर्षीय बालिका की रविवार को शादी होनी थी, लेकिन उसने शादी का विरोध करते हुए बाल आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल (Sangeeta Beniwal) को अपने विवाह की सूचना दे दी. आनन-फानन में संगीता बेनीवाल ने पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए उदयपुर जिला कलेक्टर को पाबंद कर विवाह रुकवाने को कहा. इस पर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया और कलेक्टर ने इलाके के एसडीएम और कुरावर थाना अधिकारी को मौके पर भेजा.

पूरे मामले को लेकर कुरावर थाना अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि फिलहाल मौके पर जाकर बालिका को डिटेन कर उसके परिजन को पाबंद कराया है. वहीं प्रशासन के अधिकारियों ने बच्ची के बयान लिए हैं. हालांकि इस पूरे मामले की जानकारी जैसे ही बाल आयोग अध्यक्ष संगीता बेनीवाल (Sangeeta Beniwal) को लगी तो वे लगातार इस मामले पर निगाह रखते हुए अपडेट लेती रहीं.

पढ़ेंःRajasthan Cabinet Reshuffle : विधायकों की नाराजगी पर बोले गहलोत- सबको नहीं बनाया जा सकता मंत्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details