दिल्ली

delhi

मेघालय: मुख्यमंत्री के कार्यालय पर हमला मामले में गिरफ्तार 18 लोगों में भाजपा पदाधिकारी भी शामिल

By

Published : Jul 25, 2023, 2:30 PM IST

मेघालय के मुख्यमंत्री के कार्यालय पर हमला के मामले में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए 18 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें भाजपा पदाधिकारी भी शामिल हैं.

Meghalaya: BJP functionary among 18 arrested for attack on Chief Minister's office
मेघालय मुख्यमंत्री कार्यालय पर हमला 18 गिरफ्तार, भाजपा पदाधिकारी भी शामिल

शिलांग: पश्चिम मेघालय के तुरा शहर में मुख्यमंत्री के कार्यालय पर हमला मामले में संलिप्तता के आरोप में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला मोर्चा की दो पदाधिकारियों समेत कम से कम 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस घटना में पांच पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

पुलिस ने सोमवार रात को भवन पर हमला करने के लिए भीड़ को उकसाने के आरोपी तृणमूल कांग्रेस के दो नेताओं की धरपकड़ के लिए तलाश शुरू कर दी है.
हमला उस वक्त हुआ जब मुख्यमंत्री कोनराड के. संगमा अचिक कॉन्शियस होलिस्टिकली इंटीग्रेटेड क्रिमा (एसीएचआईके) और गारो हिल्स स्टेट मूवमेंट कमेटी (जीएचएसएमसी) के नेताओं के साथ बैठक कर रहे थे, जो तुरा को पूर्वोत्तर राज्य की शीतकालीन राजधानी बनाने की अपनी मांग पर दबाव डाल रहे थे. हमले के बाद आगजनी और तोड़फोड़ की गई। हालांकि घटना में भवन के अंदर मौजूद मुख्यमंत्री सुरक्षित रहे.

अधिकारी ने एजेंसी को बताया, 'सोमवार रात तुरा में मुख्यमंत्री कार्यालय में तोड़फोड़ और आगजनी के आरोप में दो महिलाओं समेत 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. कम से कम 21 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. आरोपियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं.' उन्होंने कहा कि भाजपा महिला मोर्चा की दो पदाधिकारियों की पहचान बेलिना एम. मराक और दिल्चे च मराक के रूप में की गई है.

अधिकारी ने कहा कि भीड़ को हिंसा के लिए उकसाने के आरोप में तृणमूल कांग्रेस के दो नेताओं की तलाश शुरू की गई है. मुख्यमंत्री ने घायल पुलिसकर्मियों के लिए 50-50 हजार रुपये की राहत की घोषणा की है. घायल पुलिसकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वे फिलहाल खतरे से बाहर हैं. पुलिस ने कहा कि शीतकालीन राजधानी की मांग पर अड़े प्रदर्शनकारियों में काफी संख्या में बाहरी लोग भी शामिल हो गए जिन्होंने मुख्यमंत्री के कार्यालय पर पत्थर फेंके, जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया.

ये भी पढ़ें- Mob attacks On Meghalaya CMO: मेघालय के मुख्यमंत्री कार्यालय पर पथराव, 5 घायल

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि जिला उपायुक्त जगदीश चेलानी ने घटना के बाद सोमवार रात को तुरा शहर में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया और जिला प्रशासन कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा कर रहा है. उन्होंने कहा कि हालात के मद्देनजर तुरा नगरपालिका क्षेत्र में शिक्षण संस्थानों को एहतियात के तौर पर बंद करने का निर्देश दिया गया है. हालांकि, दुकानें खुली रहीं और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही देखी गयी.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details