दिल्ली

delhi

वैक्सीनेशन के लिए नाव से धुर नक्सल प्रभावित अबूझमाड़ में पहुंची मेडिकल टीम

By

Published : Apr 23, 2021, 9:02 AM IST

बीजापुर के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ के 60 ग्रामीणों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई. नाव से मेडिकल टीम गांव में पहुंची. यहां ग्रामीणों का मेडिकल चेकअप भी किया गया.

Medical team in Abujhmad
Medical team in Abujhmad

बीजापुर :कोविड 19 वैक्सीनेशन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम इंद्रावती नदी पार कर छत्तीसगढ़ अबूझमाड़ पहुंची. धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ के ताकीलोड़ पहुंचकर टीम ने ग्रामीणों का मेडिकल टेस्ट किया. यहां ग्रामीणों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई, साथ ही टीम ने गर्भवती महिलाओं को आवश्यक परामर्श भी दिया.

ग्रामीणों का किया स्वास्थ्य परीक्षण

पढ़ें-CM भूपेश का PM मोदी को खत, केंद्र और राज्य को एक ही दर पर वैक्सीन की मांग

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र अबूझमाड़ में मेडिकल की टीम पहले तो बाइक से इंद्रावती नदी के तट पर पहुंची. इसके बाद नाव से टीम नदी पार करते हुए अंदरूनी गांव ताकीलोड़ पहुंची. गांव के 200 से ज्यादा ग्रामीणों की स्वास्थ्य जांच करने के बाद उनका इलाज भी किया गया.

खंड चिकित्सा अधिकारी भैरमगढ़ आदित्य साहू ने बताया कि कलेक्टर रितेश कुमार के निर्देश पर कोविड टीकाकरण के लिए टीम भेजी गई थी. इस मेडिकल टीम में ऑफिसर डाॅ. रमेश तिग्गा, डाॅ. सत्यप्रकाश खरे, डाॅ. सरिता मनहर सहित बीईई कोर्राम, बेलनार उप स्वास्थ्य केन्द्र के एएनएम रानी मंडावी और क्षेत्र की मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल थीं.

लोगों को लगी वैक्सीन

मेडिकल टीम ने ग्रामीणों की जांच करने के बाद 60 पात्र ग्रामीणों का टीकाकरण भी किया. टीम ने बुखार, मलेरिया, एनीमिया, दस्त से पीड़ित ग्रामीणों का इलाज किया. गांव में 3 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के बाद उन्हें आवश्यक परामर्श भी दिया. चिकित्सा दल ने ग्रामीणों को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, साबुन से हाथों की धुलाई करने सहित घर में सुरक्षित रहने की समझाईश दी. यह चिकित्सा दल गुरुवार शाम को गांव से रवाना होकर रात में भैरमगढ़ पहुंचा.

नाव से पहुंची मेडिकल टीम

पढ़ें-1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण

देशभर में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. छत्तीसगढ़ सरकार ने फैसला लिया है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details