दिल्ली

delhi

Badaun News : विवाह योजना का लाभ लेने के लिए बच्ची पैदा होने के बाद दोबारा रचाई शादी

By

Published : Jun 1, 2023, 8:40 AM IST

Updated : Jun 1, 2023, 2:29 PM IST

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने के लिए फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. यूपी के बदायूं जिलाधिकारी से इस बाबत शिकायती पत्र दिया गया है. आरोप है कि डेढ़ वर्ष की बच्ची होने के बाद विवाह आयोजन का लाभ लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

शिकायतर्ता शिव प्रताप सिंह.

बदायूं : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का लाभ लेने के लिए बदायूं की एक महिला ने दोबारा अपने ही पति के साथ फेरे लिए. महिला की शादी लगभग ढाई वर्ष पहले जिला कासगंज में हो चुकी है. उसके एक डेढ़ साल की बेटी भी है. इस मामले की शिकायत पहले उसावां ब्लाॅक पर हुई, लेकिन कोई कार्रवाई न होने पर अब जिलाधिकारी बदायूं से शिकायत की गई है.

शिकायती पत्र.

शिकायती पत्र के अनुसार उसावां ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम पंचायत बवई भटपुरा का मजरा मिर्जापुर अतिराज निवासी यशवीर ने अपनी बेटी शिवानी की शादी वर्ष 2021 में कासगंज के अशोक नगर के बार्ड नंबर 2 निवासी सूर्य प्रताप पुत्र अनूप कुमार से की थी. इसके बाद शिवानी को वर्ष 2022 में एक बच्ची पैदा हो गई, लेकिन 14 दिस्मबर 2022 को हुए मुख्यमंत्री समूहिक विवाह में यशवीर ने अपनी बेटी शिवानी का पति सूर्य प्रताप के साथ ब्लाॅक उसावां में फिर फेरे करा दिए और सरकारी लाभ ले लिया.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में प्रावधान.

इधर मामला जब ग्रामीणों को पता चला तो कई ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बीडीओ उसावां से की शिकायत. शिकायत मिलते ही खंड विकास अधिकारी अखिलेश कुमार चौबे उसावां जांच करने के लिए मिर्जापुर गए और जानकारी जुटाकर चले गए. इधर शिकायतकर्ता ने बुधवार को पूरे मामले की शिकायत जिलाधिकारी बदायूं से की है. आरोप है कि जब आवेदक यशवीर के फार्म जमा करने के बाद ग्राम प्रधान सतीश चन्द्र और सचिव हरिओम सिंह ने जांच कर प्रमाणित कर दिया तो यह सरकारी धनराशि कैसे हड़प ली. फिलहाल ग्रामीणों ने ग्राम सचिव, ग्राम प्रधान और आवेदक के खिलाफ जांच की मांग की है.

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव बोले, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यवाहक के रूप में कर रहे काम

Last Updated :Jun 1, 2023, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details