दिल्ली

delhi

Jharkhand News: एनकाउंटर में मारा गया माओवादियों का टेक्निकल एक्सपर्ट अजित, बना रहा था इम्प्रोवाइज मिसाइल

By

Published : Apr 3, 2023, 2:34 PM IST

झारखंड में पलामू चतरा सीमा पर पुलिस नक्सली एनकाउंटर में माओवादियों का टेक्निकल एक्सपर्ट अजित मारा गया. अजित उर्फ चार्लीस और गौतम पासवान संगठन के टेक्निकल एक्सपर्ट्स थे. अजित माओवादियों के लिए इम्प्रोवाइज मिसाइल विकिसत कर रहा था.

maoists-technical-expert-ajit-killed-in-police-naxalite-encounter-at-palamu-chatra-border
डिजाइन इमेज

पलामूः सोमवार को सुरक्षाबलों के साथ हुए मुठभेड़ में मारा गया माओवादियों का टॉप कमांडर अजित उर्फ चार्लीस और गौतम पासवान संगठन के टेक्निकल एक्सपर्ट्स थे. ये दोनों माओवादियों के लिए नई नई तकनीक को विकसित किया करते थे. अजित उर्फ चार्लीस माओवादियों के लिए इम्प्रोवाइज मिसाइल विकसित कर रहा था जबकि झारखंड बिहार सीमा पर इसी ने माओवादियों के लिए रॉकेट लॉन्चर बनाया था.

इसे भी पढ़ें- Police-Naxal Encounter: चतरा-पलामू सीमा पर पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़, 25 लाख के इनामी गौतम पासवान समेत पांच नक्सलियों के मारे जाने की सूचना

सुरक्षा बलों ने झारखंड बिहार सीमा पर छकरबंधा में जून 2022 में अभियान के दौरान बड़ा खुलासा किया था. सुरक्षाबलों को यह जानकारी मिली थी कि माओवादी इम्प्रोवाइज मिसाइल विकसित कर रहे हैं, सुरक्षाबलों को मौके से मिले दस्तावेज वीडियो से यह जानकारी मिली थी कि अजित उर्फ चार्लीस मिसाइल विकसित कर रहा है, मौके से सुरक्षा बलों को कुछ अवशेष भी मिले थे.

अजित का मिसाइल बनाने का टेस्ट फेल हो गया था, वह यूट्यूब और इंटरनेट के माध्यम से मिसाइल बनाने की कोशिश कर रहा था. अजित उर्फ चार्लीस माओवादियों के आईडी जिसे लैंड माइंस के कई तरीकों को विकसित किया था.

छत्तीसगढ़ तेलंगाना सीमा पर ली थी ट्रेनिंगः अजित उर्फ चार्लीस लातेहार के बालूमाथ के नैना गांव का रहने वाला था. अजित 8 वर्ष की उम्र में ही माओवादी दस्ते में शामिल हो गया. दस्ते में शामिल होने के बाद वह कभी वापस घर नहीं लौटा. माओवादी दस्ते में अजित को तूफान जी, चार्लीस, चार्लीस उरांव के नाम से जाना जाता था. गौतम पासवान और अजित ने मिलकर ही झारखंड बिहार सीमा पर लैंडमाइंस की कई तकनीक को विकसित किया था और पूरे इलाके को लैंड माइंस से घेरा था.

जून 2015-16 में औरंगाबाद गया सीमा पर माओवादियों के हमले में 10 कोबरा के जवान शहीद हुए थे. इस हमले के लिए गौतम और चार्लीस ने ही पूरे इलाके में लैंड माइंस लगाया था. चार्लीस और गौतम छत्तीसगढ़ तेलंगाना सीमा पर माओवादियों के लिए तकनीकी जानकारी का प्रशिक्षण लिया था. गौतम माओवादियों के अन्य कैडर को लैंडमाइंस बनाने के तरीके और उसे लगाने के तरीकों को बताता था. अजित उर्फ चार्लीस माओवादियों के हथियार बनाने के साथ साथ अन्य तकनीक को विकसित करता था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details