दिल्ली

delhi

Bharat Band: नक्सलियों के रेलवे ट्रैक उड़ाने के बाद कई ट्रेन रद्द, कुछ ट्रेनों के बदले गए रूट

By

Published : Nov 20, 2021, 2:11 PM IST

भारत बंद के दौरान झारखंड में नक्सलियों का तांडव देखने को मिल रहा है. नक्सलियों ने लातेहार के बाद चाईबासा में भी रेलवे ट्रैक को उड़ा दिया है.

11
11

धनबाद: नक्सलियों के बुलाए भारत बंद के दौरान लातेहार में रेलवे ट्रैक को बम से उड़ा दिया गया. जिसके बाद आप-डाउन दोनों लाइन बाधित हो गई हैं. इसके कारण ट्रेनों के रूट बदले गए हैं.

कुछ ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया गया है.
18636 सासाराम-रांची जो सासाराम से 20.11.2021को चलेगी वो सोननगर- गढ़वा- टोरी के बदले भाया सोननगर - गया- कोडरमा - नेसुबोगोमो - राजाबेरा- मुरी होकर चलेगी.
08310 जम्मू तवी- सम्बलपुर स्पेशल जो 18.11.2021 जम्मू तवी से चली है गढ़वा- बरकाकाना के बदले भाया गया- कोडरमा-नेसुबो गोमो- राजाबेरा होकर चलेगी.

ये भी पढ़ें:Naxal Attack in Jharkhand: नक्सलियों ने लातेहार में रेलवे ट्रैक उड़ाया, भारत बंद सफल बनाने की कोशिश

रद्द की गई ट्रेनें
03364 डिहरी आन सोन बरवाडीह स्पेशल
03362 बरवाडीह- नेसुबोगोमो स्पेशल

फिलहाल घटना के बाद रेलवे के उच्च अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और राहत कार्य चलाया जा रहा है ताकि जल्द से जल्द ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सके. झारखंड पुलिस(Jharkhand Police) ने पिछले दिनों भाकपा माओवादी प्रशांत बोस और उनकी पत्नी को गिरफ्तार किया. इस गिरफ्तारी के विरोध में नक्सलियों ने 20 नवंबर को भारत बंद (Bharat Band) की घोषणा की है. भारत बंद को सफल बनाने के लिए ही माओवादियों ने रेलवे ट्रैक को उड़ाया है.


माओवादियों का सॉफ्ट टारगेट है यह इलाका
लातेहार जिले के रेलवे लाइन माओवादियों के सॉफ्ट टारगेट रहे हैं. जंगली इलाका रहने के कारण रात में माओवादी आसानी से घटना को अंजाम देकर जंगल की ओर फरार हो जाते हैं. इससे पहले भी जब माओवादियों का बोलबाला था तो अक्सर लातेहार जिले में पड़ने वाले रेलवे ट्रैक माओवादियों के निशाने पर होते थे. हालांकि पिछले कई वर्षों से लातेहार जिले में इस प्रकार की घटना नहीं घटी थी. शुक्रवार की रात एक बार फिर से रेलवे ट्रैक को निशाना बनाने की परंपरा आरंभ हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details