दिल्ली

delhi

Manipur Violence: भारत-म्यांमार सीमा पर 100 किमी की उन्नत स्मार्ट बाड़ लगाने की योजना, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 9, 2023, 10:47 PM IST

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए जानकारी दी कि भारत-म्यांमार सीमा पर 100 किमी की उन्नत स्मार्ट बाड़ लगाने की प्रणाली पाइपलाइन में है. जानकारी के अनुसार मणिपुर मैतेई, नागा, कुकी, ज़ोमी, हमार विद्रोही समूहों से प्रभावित है.

India-Myanmar border fence
भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़

नई दिल्ली: मणिपुर में चल रही जातीय हिंसा की पृष्ठभूमि में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि मौजूदा निगरानी प्रणाली को मजबूत करने के लिए भारत-म्यांमार सीमा पर 100 किमी की एक उन्नत स्मार्ट बाड़ प्रणाली पाइपलाइन में है. भारत म्यांमार के साथ 1,643 किमी लंबी सीमा साझा करता है, जो अरुणाचल प्रदेश (520 किमी), नागालैंड (215 किमी), मणिपुर (398 किमी) और मिजोरम (510 किमी) राज्यों से होकर गुजरती है.

2022-23 के लिए एमएचए की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत-म्यांमार सीमा पर 1,643 किमी में से 1,472 किमी का सीमांकन पूरा हो चुका है. खुफिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पूर्वोत्तर स्थित कई विद्रोही समूह जिनके शिविर म्यांमार में हैं, वे मणिपुर की पहले से ही खराब स्थिति को और बढ़ाने के लिए सीमा के इस तरफ आते रहते हैं.

मणिपुर के मोरेह में 10.023 किलोमीटर की सीमा पर बाड़ लगाने का काम पहले ही बीआरओ को सौंपा जा चुका है. रिपोर्ट में कहा गया कि कार्य प्रगति पर है और 6.812 किलोमीटर की बाड़ लगाने का काम पहले ही पूरा हो चुका है. कुल निर्माण 2023 तक पूरा होने का लक्ष्य है. रिपोर्ट में बताया गया है कि मणिपुर मैतेई, नागा, कुकी, ज़ोमी, हमार विद्रोही समूहों की गतिविधियों से प्रभावित है.

इसमें कहा गया है कि दो समूहों यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट - 8 और कुकी नेशनल ऑर्गनाइजेशन -15 के तहत कुल 23 यूजी संगठन वर्तमान में अगस्त, 2008 से भारत सरकार के साथ सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन (एसओओ) के तहत हैं. भारत सरकार और मणिपुर सरकार ने दिसंबर 2022 में मणिपुर के ज़ेलियानग्रोंग यूनाइटेड फ्रंट (ZUF) समूह के साथ ऑपरेशन समाप्ति (सीओओ) समझौता किया.

ZUF हिंसा छोड़ने और देश के कानून द्वारा स्थापित शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल होने पर सहमत हुआ. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 2022 में राज्य में उग्रवाद से जुड़ी 137 घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें 5 नागरिकों और 1 सुरक्षा बल के जवानों की जान चली गई. रिपोर्ट में कहा गया कि उग्रवाद विरोधी अभियानों में 2 विद्रोहियों को मार गिराया गया, 315 विद्रोहियों को गिरफ्तार किया गया और 76 हथियार बरामद किये गये. इसके अलावा, विद्रोही संगठनों के 57 कैडरों ने 29 हथियारों के साथ आत्मसमर्पण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details