दिल्ली

delhi

Manipur Violence : मणिपुर की राज्यपाल ने अपहरण के बाद मारे गए छात्रों के परिवारों से मुलाकात की

By PTI

Published : Sep 30, 2023, 10:01 AM IST

Updated : Sep 30, 2023, 12:24 PM IST

जुलाई में लापता हुए दो छात्रों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के एक दिन बाद मंगलवार को राज्य की राजधानी में हिंसा दोबारा भड़क गई है. शुक्रवार को मणिपुर की राज्यपाल ने दोनों छात्रों के परिवारों से अलग-अलग मुलाकात की. पढ़ें पूरी खबर...

Manipur Violence
मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने दो छात्रों - हिजाम लिनथोइंगंबी (17 वर्षीय) और फिजाम हेमनजीत (20 वर्षीय) के परिवारों से मुलाकात की.

इंफाल: मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कथित तौर पर अपहरण के बाद मारे गए दो छात्रों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की. बता दें कि इन युवकों की लाश की तस्वीर वायरल होने के बाद मणिपुर और खासतौर से इंफाल में हिंसक प्रदर्शनों का नया दौर शुरू हो गया था. राजभवन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राज्यपाल ने शुक्रवार को इंफाल पश्चिम जिले में दोनों छात्रों के परिवार के सदस्यों से उनके संबंधित आवासों पर मुलाकात की.

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने दो छात्रों - हिजाम लिनथोइंगंबी (17 वर्षीय) और फिजाम हेमनजीत (20 वर्षीय) के परिवारों से मुलाकात की.

जुलाई में लापता हुए दो युवकों के शवों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के एक दिन बाद मंगलवार को राज्य की राजधानी इंफाल में हिंसा का नया दौर शुरू हो गया. राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राज्यपाल ने दोनों छात्रों के माता-पिता को सांत्वना दी. इसके साथ ही उन्होंने कई दिनों से अनशन पर बैठी पीड़ित मांओं को पानी पिलाया.

मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके ने दो छात्रों - हिजाम लिनथोइंगंबी (17 वर्षीय) और फिजाम हेमनजीत (20 वर्षीय) के परिवारों से मुलाकात की.

उइके ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी पीड़ा और संवेदना व्यक्त की. राज्यपाल ने उन्हें आश्वासन दिया कि अपराधियों के खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई की जायेगी. स्थानीय लोगों ने राज्यपाल से छात्रों पर सुरक्षा कर्मियों द्वारा व्यापक बल प्रयोग की घटनाओं के बारे में जानकारी साझा की गई. जिन्होंने मंगलवार को दो युवाओं की हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू किया था.

सीबीआई की एक टीम वर्तमान में मणिपुर में दो छात्रों (एक लड़का और एक लड़की) की हत्या की जांच कर रही है. मणिपुर लगभग पांच महीने से जातीय संघर्ष का सामना कर रहा है. एक अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले दो दिनों में सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों, मुख्य रूप से छात्रों पर अत्यधिक बल के कथित इस्तेमाल की शिकायतों की पुष्टि के लिए गुरुवार को एक समिति का गठन किया है.

मीडिया को जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि उइके ने सभी अभिभावकों से अपील की कि वे 'छात्रों को शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन करने की सलाह दें और कानून को अपने हाथ में न लें क्योंकि ऐसे आंदोलन से होने वाली चोटों का छात्रों के भविष्य पर स्थायी प्रभाव पड़ेगा'.

राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि बाद में, शाम को, राज्यपाल ने विरोध प्रदर्शन के दौरान घायल छात्रों से भी मुलाकात की. लैंगोल के शिजा अस्पताल में उन्होंने घायल और छात्रों और उनके माता-पिता से भी मुलाकात की. जानकारी के मुताबिक, राज्यपाल ने उन्हें वित्तीय सहायता भी दी. राज्यपाल ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता का आश्वासन दिया.

इंफाल में दो छात्रों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन

ये भी पढ़ें

इंफाल में दो छात्रों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन : पूर्वी इंफाल जिले में महिलाओं ने जुलाई में घाटी से लापता हुए दो छात्रों की हत्या के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया. पूर्वी इंफाल जिले के खुरई निर्वाचन क्षेत्र में नार्को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए एक बैठक आयोजित की गई. उसके बाद मारे गए दो छात्रों के लिए न्याय की मांग करते हुए एक रैली निकाली गई. रैली खुरई लामलोंग की ओर बढ़ रही थी जब स्थानीय पुलिस अधिकारियों ने इसे रोक दिया. पुलिस अधिकारियों ने रैली को रोकने की कोशिश की लेकिन वे भीड़ को नियंत्रित करने कामयाब नहीं हो पाई. बाद में प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए आंसू गैस और धुआं बम का इस्तेमाल किया गया. पुलिस ने सफलतापूर्वक आंदोलन को नियंत्रित कर लिया.

Last Updated : Sep 30, 2023, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details