दिल्ली

delhi

भारत में ये हैं पुल टूटने से हुए बड़े हादसे, जानिए कहां पर गयीं कितनी जानें

By

Published : Oct 31, 2022, 1:53 PM IST

Updated : Oct 31, 2022, 3:09 PM IST

major bridge collapse and rail accidents in indian history
भारत में ये हैं पुल ढ़हने के बड़े हादसे

भारत में पुल ढ़हने के कई बड़े हादसे हुए हैं. आइए डालते हैं देशभर में हुयीं पुल से संबंधित दुर्घटनाओं पर एक नजर ....Gujarat suspension bridge collapse in Gujaratmorbi bridge news

नई दिल्ली :30 अक्टूबर 2022 की शाम गुजरात में मोरबी पुल हादसे के दौरान एक केबल सस्पेंशन ब्रिज गिर गया, जिसमें अब तक 132 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 150 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं. इस संदर्भ में पुलिस ने प्राथमिकी भी दर्ज कर ली है. इसमें कहा जा रहा है कि माछू नदी पर बना मोरबी केबल पुल मरम्मत कार्य व रखरखाव में कमी, कुप्रबंधन या किसी अन्य तकनीकी कारणों से ढह गया है.

कहा जा रहा है कि ब्रिटिश काल में बनाया गया यह पुल काफी पुराना था. इस पुल को 26 अक्टूबर 2022 को जनता के लिए खोला गया था. इसके पहले इस पर आवागमन बंद था और 6 महीने तक चले मरम्मत कार्य के बाद गुजराती नव वर्ष पर इसे लोगों के लिए खोला गया था.

भारत में ये हैं पुल ढ़हने के बड़े हादसे

आइए डालते हैं देशभर में हुयी पुल से संबंधित दुर्घटनाओं पर एक नजर ....

केरल के कदलुंडी में कदलुंडी नदी का रेल हादसा (सौ. से सोशल मीडिया)

21 जुलाई 2001: केरल के कदलुंडी में कदलुंडी नदी के रेल पुल पर हुए हादसे में चेन्नई जाने वाली मैंगलोर मेल की आठ बोगियां पुल पर पटरी से उतर गयीं थीं. कोझीकोड से 10 किलोमीटर दूर कदलुंडी नदी पर हुए हादसे में 57 लोगों की मौत हो गयी थी.

रफीगंज रेल पुल पर राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त (सौ. से सोशल मीडिया)

10 सितंबर 2002: बिहार के रफीगंज में रफीगंज रेल पुल पर कलकत्ता से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी, जिसमें 130 की मौत हो गयी थी. बिहार राज्य की राजधानी पटना से लगभग 130 मील दूर रफीगंज के पास दुर्घटनाग्रस्त को बड़ा हादसा माना जाता है.

28 अगस्त 2003: दमन के पश्चिमी तटीय क्षेत्र में एक पुल नदी में गिर गया था, जिससे एक स्कूल बस और कई अन्य वाहन पानी में बह गए थे. इस हादसे में 25 लोगों की मौत हो गयी थी.

तेलंगाना के वेलिगोंडा का रेलवे ब्रिज टूटने का हादसा (सौ. से सोशल मीडिया)

29 अक्टूबर 2005 :तेलंगाना के वेलिगोंडा रेलवे ब्रिज ढहने से पूरी ट्रेन पानी में चली गयी थी, जिसमें 114 लोग मारे गए थे. पुल का एक हिस्सा बह जाने से यह हादसा हुआ था. अचानक आई बाढ़ के कारण हैदराबाद के निकट यह हादसा हुआ था.

02 दिसंबर 2006: बिहार राज्य के भागलपुर रेलवे स्टेशन पर एक 150 साल पुराना पुल टूटा गया, जिसमें 33 लोगों की मौत हो गयी थी. बताया जा रहा है कि हावड़ा जमालपुर सुपरफास्ट ट्रेन के गुजरने के समय यह हादसा हुआ था.

हैदराबाद के पंजागुट्टा में फ्लाईओवर का हादसा (सौ. से सोशल मीडिया)

9 सितंबर 2007:तेलंगाना राज्य के हैदराबाद के पंजागुट्टा में फ्लाईओवर पुल निर्माण के दौरान गिर गया था, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गयी थी. हैदराबाद के वाणिज्यिक क्षेत्र पंजागुट्टा में निर्माणाधीन फ्लाईओवर ढहने की घटना काफी चर्चा में आयी थी.

25 दिसंबर, 2009 : राजस्थान के कोटा जिले में एक निर्माणाधीन पुल के ढहने के मलबे में फंसे 37 मजदूरों की मौत हो गयी थी.

22 अक्टूबर 2011: भारत के चाय उत्पादक क्षेत्र दार्जिलिंग में एक राजनीतिक कार्यक्रम के दौरान एक पुल ढह गया था, 32 की मौत हो गयी थी.

2 अगस्त 2016 :महाराष्ट्र में सावित्री रिवर ब्रिज हादसे में 28 लोग मारे गए थे. महाड़ के पास सावित्री नदी पर बना 106 साल पुराना पुल ढह गया था.

कोलकाता में निर्माणाधीन विवेकानंद फ्लाईओवर हादसा (सौ. से सोशल मीडिया)

31 मार्च 2016 : कोलकाता में निर्माणाधीन विवेकानंद फ्लाईओवर का लगभग 100 मीटर का हिस्सा गिरने से 27 लोगों की मौत हो गयी थी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Oct 31, 2022, 3:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details