दिल्ली

delhi

महुआ मोइत्रा ने TMC का ट्विटर हैंडल किया अनफॉलो, मामला दर्ज, सांसद बोलीं - मुझे ऐसे देश में नहीं रहना जहां धर्म के नाम पर बोलने की आजादी न हो

By

Published : Jul 6, 2022, 12:35 PM IST

Updated : Jul 6, 2022, 10:31 PM IST

फिल्म 'काली' के पोस्टर विवाद के बीच टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने कहा था कि मां काली उनके लिए मांस खाने वाली, शराब पीने वाली देवी हैं. महुआ मोइत्रा की इस टिप्पणी पर विवाद हो गया है. देवी काली पर कथित विवादास्पद बयान को लेकर भोपाल में महुआ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में IPC की धारा 295A के तहत केस दर्ज किया गया है. महुआ ने कहा कि उन्हें उस देश में नहीं रहना है, जहां पर धर्म के नाम पर बोलने की आजादी न हो.

महुआ मोइत्रा
महुआ मोइत्रा

कोलकाता:फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' के पोस्टर को लेकर विवाद जारी है. इस बीच पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने टीएमसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (TMC Twitter Handle) को अनफॉलो कर दिया है. दरअसल, टीएमसी सांसद (TMC MP) महुआ मोइत्रा ने फिल्म के पोस्टर को लेकर विवाद के बीच मां काली (Goddess Kaali) पर बयान दिया था, जिसके बाद तृणमूल कांग्रेस ने मोइत्रा के बयान से दूरी बना ली थी. हालांकि, महुआ मोइत्रा अभी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ट्विटर पर फॉलो कर रही हैं. फिल्म के पोस्टर में मां काली को सिगरेट पीते दिखाया गया था. इसके साथ ही उनके एक हाथ में एलजीबीटी समुदाय का सतरंगा फ्लैग भी दिख रहा है.

महुआ मोइत्रा का ट्वी़ट

महुआ मोइत्रा के खिलाफ केस दर्ज
महुआ मोइत्रा की इस टिप्पणी पर विवाद हो गया है. देवी काली पर कथित विवादास्पद बयान को लेकर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में महुआ के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. एक अधिकारी ने कहा कि भोपाल में अपराध शाखा ने भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने) के तहत प्राथमिकी दर्ज की है. वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक बयान में कहा कि महुआ मोइत्रा के बयान से हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है. हम किसी भी कीमत पर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे.

महुआ मोइत्रा के खिलाफ केस दर्ज

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की देवी काली पर विवादास्पद टिप्प्णी से हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं कथित तौर पर आहत होने को लेकर भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई ने बुधवार को उनकी गिरफ्तारी की मांग की. भाजपा ने मोइत्रा के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने का पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि अगर मोइत्रा के खिलाफ 10 दिनों में कार्रवाई नहीं की गई तो वह अदालत का रुख करेगी. पार्टी की महिला प्रकोष्ठ ने भी शहर के बहूजार पुलिस थाने में एक अर्जी दी है.

महुआ का पलटवार
वहीं, अपने खिलाफ केस दर्ज किए जाने के बाद एमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने भाजपा पर निशाना साधा. मोइत्रा ने कहा कि वह 'देवी काली की उपासक' हैं और भाजपा के 'गुंडों' से नहीं डरतीं. उन्होंने कहा कि सत्य को सहारे की जरूरत नहीं होती. मोइत्रा ने ट्वीट किया, 'जय मां काली. बंगाली जिनकी पूजा करते हैं वह साहस की देवी हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं काली की उपासक हूं. मैं किसी चीज से भयभीत नहीं हूं. ना ही आपके अज्ञान से, ना ही आपके गुंडों से, ना ही आपकी पुलिस से और खासतौर से आपके ‘ट्रोल्स’ से तो बिल्कुल भयभीत नहीं हूं. सत्य को सहारे की जरूरत नहीं होती.'

इधर, भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, सनातन हिंदू धर्म के नियमों के अनुसार, देवी काली की पूजा एक ऐसी देवी के रूप में कभी नहीं की जाती जो मदिरापान करती हों और मांस भक्षण करती हों. हिंदू सदियों से देवी काली को बुराई के खिलाफ शक्ति के प्रतीक के रूप में पूजते रहे हैं. उनकी (मोइत्रा की) टिप्पणियों से धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं. हम देवी काली पर की गई टिप्पणी के लिए उन्हें गिरफ्तार करने की मांग करते हैं.

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि राज्य भर में मोइत्रा के खिलाफ पुलिस को सैकड़ों शिकायतें दी गई हैं. भाजपा विधायक अधिकारी ने कहा, तृणमूल कांग्रेस सरकार और राज्य पुलिस (भाजपा की निलंबित प्रवक्ता) नुपुर शर्मा के खिलाफ कार्रवाई के लिए बहुत सक्रिय रही है. लेकिन, उन्होंने महुआ मोइत्रा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की. भाजपा और तृणमूल कांग्रेस नेताओं के लिए अलग-अलग नियम नहीं हो सकते. हम 10 दिन इंतजार करेंगे और फिर अदालत का रुख करेंगे.

महुआ मोइत्रा ने TMC को क्यों अनफॉलो किया?
सांसद महुआ मोइत्रा के मां काली के बयान के बाद टीएमसी ने इससे किनारा कर लिया था. अब मोइत्रा ने टीएमसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को अनफॉलो कर दिया है. बता दें कि तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने मंगलवार को हिंदुओं की देवी मां काली को लेकर टिप्पणी की थी. टीएमसी सांसद ने कहा था कि मां काली उनके लिए मांस खाने वाली, शराब पीने वाली देवी हैं. उन्होंने फिल्म काली के पोस्टर विवाद को लेकर एक सवाल के जवाब में ये बातें कही थी. हाालंकि बाद में उन्होंने सफाई भी दी.

'मैंने किसी पोस्टर का समर्थन नहीं किया'
वहीं, विवाद बढ़ने पर महुआ मोइत्रा ने भी सफाई दी थी. उन्होंने कहा कि आप सभी संघियों के लिए झूठ बोलना आपको बेहतर हिंदू नहीं बना देगा. मैंने कभी किसी फिल्म या पोस्टर का समर्थन नहीं किया. ना ही धूम्रपान शब्द का उल्लेख किया. मेरा एक सुझाव है. आप तारापीठ में मेरी मां काली के पास जाएं, यह देखने के लिए कि भोग के रूप में क्या चढ़ाया जाता है. जय मां तारा.

पढ़ें:मां काली पोस्टर विवाद : सांसद महुआ मोइत्रा के बयान से टीएमसी ने किया किनारा

महुआ मोइत्रा ने क्या कहा था?
टीएमसी (TMC) सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने कहा था कि जब आप सिक्किम जाते हैं, तो आप देखेंगे कि वे देवी काली को व्हिस्की चढ़ाते हैं, लेकिन अगर आप यूपी में जाते हैं तो वो इसे देवी का अपमान मानेंगे. गौरतलब है कि डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'काली' (Film Kaali) का पोस्टर हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. लोगों का मानना है कि ये पोस्टर हिंदू देवी का अपमान है और धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाता है. इस फिल्म को बैन करने की मांग भी उठ रही है.

वहीं, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ट्वीट करते कहा कि मैं दुर्भावनापूर्ण निर्मित विवाद के लिए कतई अजनबी नहीं हूं, लेकिन अभी भी हमले से चकित हूं. उन्होंने कहा कि (महुआ मोइत्रा) हमारे देश में हिंदू धर्म में पूजा के रूप व्यापक और भिन्न हैं. भक्त भोग के रूप में जो कुछ चढ़ाते हैं, देवी को लेकर उसका महत्व बहुत अधिक है. साथ ही उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि हम एक ऐसी अवस्था में पहुंच गए हैं जहां सार्वजनिक रूप में धर्म के किसी भी पहलू के बारे में बिना किसी को ठेस पहुंचाए कुछ भी नहीं कहा जा सकता. उन्होंने यह स्पष्ट करते हुए कहा कि वह किसी को ठेस पहुंचाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.

Last Updated : Jul 6, 2022, 10:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details