दिल्ली

delhi

आनंद गिरि का राजस्थान से है विशेष नाता, जानें शिष्य बनने की कहानी

By

Published : Sep 21, 2021, 2:57 PM IST

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. नरेंद्र गिरि ने सुसाइड नोट में शिष्य आनंद गिरि पर आरोप लगाया है, जिसके बाद यूपी पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. बता दें आनंद गिरि का राजस्थान से विशेष नाता है, यहां जानिए पूरी कहानी...

आनंद गिरि
आनंद गिरि

भीलवाड़ा :अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद उनके शिष्य आनंद गिरि को गिरफ्तार किया गया है. महंत नरेंद्र गिरि ने सुसाइड नोट में शिष्य आनंद गिरि का जिक्र किया है. आनंद गिरि का राजस्थान से नाता है. वह राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के ब्राह्मणों की सरेरी के निवासी हैं. बाल्यावस्था में ही वह प्रयागराज चले गए थे और महंत नरेंद्र गिरि के मुख्य शिष्य बन गए.

भीलवाड़ा जिले के ब्राह्मणों की सरेरी गांव के निवासियों के अनुसार, आनंद गिरी आसींद तहसील के ब्राह्मणों की सरेरी गांव के रामेश्वरलाल के सबसे छोटे बेटे हैं. आनंद गिरि के दो बड़े भाई भंवरलाल और कैलाश भी हैं, जबकि एक छोटी बहन है.

महंत नरेंद्र गिरि

रामेश्वरलाल कृषि कार्य करते हैं और उनके मकान के पास ही चारभुजा का मंदिर भी है. आनंद गिरि ने इस मंदिर में काफी समय तक पूजा-अर्चना की है. आनंद गिरि बाल्यावस्था में ही प्रयागराज चले गए थे.

जब उनके परिवार वालों को आनंद गिरि के हरिद्वार के कुंभ में होने की जानकारी मिली तो उनके पिता वहां पहुंचे. लेकिन तब तक आनंद गिरि नरेंद्र गिरि के आश्रम में पहुंच चुके थे और उनके शिष्य बन गए थे. कुछ समय पहले आनंद गिरि लॉकडाउन के दौरान ब्राह्मणों की सरेरी गांव पहुंचे थे. उस समय उनकी माता का निधन हुआ था. जब आनंद गिरि महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य बने थे, तब आनंद गिरि अपने गांव आए थे और माता-पिता से आशीर्वाद लिया था.

आनंद गिरि की गिरफ्तारी

बता दें, महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के मामले में यूपी पुलिस ने उनके शिष्य आनंद गिरि को गिरफ्तार किया है. इससे पहले पुलिस ने उनसे लगभग डेढ़ घंटे तक पूछताछ की. यूपी पुलिस देर रात उनके आश्रम में पहुंची थी.

सोमवार को महंत नरेंद्र गिरि का शव प्रयागराज के बाघम्बरी मठ आश्रम के कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला था. पुलिस को महंत नरेंद्र गिरी के कमरे से 6-7 पन्नों का एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है. सुसाइड नोट में मानसिक रूप से परेशानी का जिक्र है.

सुसाइड नोट में महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरि पर उन्हें परेशान करने का भी आरोप है. सुसाइड नोट के आधार पर पुलिस ने लेटे हुए हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी आद्या तिवारी और उनके बेटे को भी हिरासत में लिया है.

पढ़ें- नरेंद्र गिरि केस: शिष्य आनंद गिरि गिरफ्तार, करीब डेढ़ घंटे चली पूछताछ

ABOUT THE AUTHOR

...view details