दिल्ली

delhi

कच्छ की खाड़ी की ओर बढ़ा निम्न वायुदाब क्षेत्र, अरब सागर में तेज हो सकता है चक्रवाती तूफान: IMD

By

Published : Sep 30, 2021, 1:19 PM IST

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात गुलाब का अवशेष एक अवसाद में बदल गया है, कच्छ की खाड़ी में चला गया है और इसके अरब सागर में एक चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है.

cyclone
cyclone

अहमदाबाद : चक्रवात गुलाब का शेष हिस्सा निम्न वायुदाब के क्षेत्र में बदल गया है और कच्छ की खाड़ी की ओर बढ़ गया है तथा उसके अरब सागर में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी.

चक्रवात गुलाब के कारण पिछले 24 घंटों में गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में राज्य के तटीय जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है.

आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा, दक्षिण गुजरात क्षेत्र और उससे लगी खंभात की खाड़ी पर कल कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ गया और कच्छ की खाड़ी की ओर गया तथा आज सुबह साढ़े पांच बजे यह उसी स्थान पर केंदित था. यह स्थान देवभूमि द्वारका (गुजरात) से 50 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व, नलिया (कच्छ) से 90 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व और कराची (पाकिस्तान) से 340 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में है.

मौसम विभाग ने बताया कि इसके अगले 12 घंटों के दौरान उत्तरी गुजरात तट पर पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरपूर्व अरब सागर में गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है.

पढ़ें :-चक्रवाती तूफान 'गुलाब' ने मचाई तबाही, तेलंगाना और आंध्र में भारी बारिश, अलर्ट जारी

उसने बताया कि तटीय जिलों जामनगर, पोरबंदर, द्वारका और कच्छ में अगले दो दिनों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. मछुआरों को समुद्र में न जाने को कहा गया है.

राज्य के आपात अभियान केंद्र ने बताया कि मौजूदा मौसम के कारण पिछले 24 घंटों में जूनागढ़, अमरेली, द्वारका, जामनगर और राजकोट जिलों में भारी बारिश हुई.

उसने बताया कि बृहस्पतिवार सुबह छह बजे तक बीते 24 घंटों के दौरान जूनागढ़ जिले के विसवादार तालुक में 292 मिलीमीटर, अमरेली जिले के लिल्या में 141 मिमी जबकि द्वारका में खम्भालिया और कल्याणपुर में क्रमश: 140 मिमी और 135 मिमी बारिश दर्ज की गई.

(पीटीआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details