दिल्ली

delhi

Love Jihad Case In Gujarat: धर्म छिपाकर युवक ने की नाबालिग से शादी, फिर जबरन कराया धर्म परिवर्तन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 6, 2023, 10:47 PM IST

सूरत में लव जिहाद का एक मामला सामने आया. आरोपी ने अपना नाम बदलकर 17 वर्षीय नाबालिग को प्रेम जाल में फंसाया. फिर लड़की को दिल्ली ले जाकर उससे शादी की और उसका धर्म परिवर्तन कराया. इसके बाद किशोरी गर्भवती हो गई. लेकिन कुछ समय बाद वह दूसरी हिंदू लड़की को फंसाने लगा, जिसके बाद पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया.

Love Jihad case in Surat
सूरत में लव जिहाद का मामला

सूरत: गुजरात के सूरत शहर में लव जिहाद का एक मामला सामने आया है. साल 2018 में 17 साल की एक लड़की को एक विशेष धर्म के युवक ने अपना गलत नाम बताकर प्रेम के जाल में फंसाया और फिर उसे दिल्ली ले गया. पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पहचान रिजवान के तौर पर हुई है. पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सूरत पांडेसरा इलाके में रहने वाली 17 साल की नाबालिग लड़की एक फैक्ट्री में काम करती थी.

पुलिस ने बताया कि इसी दौरान आरोपी रिक्शा चालक रिजवान उसे लाने और घर छोड़ने के लिए आता-जाता था. धीरे-धीरे आरोपी युवक ने अपना गलत नाम बताकर युवती को कथित तौर पर अपने प्रेम जाल में फंसाना शुरू किया. आरोपी ने नाबालिग को अपना नाम करण बताया. जब दोनों के बीच प्रेम संबंध बन गए, तो वह उसे दिल्ली ले गया. यहां उसने पीड़िता को गर्भवती किया और फिर कथित तौर पर जबरन उसका धर्म परिवर्तन कराया.

चूंकि पीड़िता गर्भवती थी, इसलिए वह इसक विरोध नहीं कर सकी. इसके बाद आरोपी पीड़िता को अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश ले गया. जब वह दूसरी बार गर्भवती हुई और एक बच्चे को जन्म दिया, तो उसे पता चला कि उसके पति रिजवान का किसी अन्य हिंदू लड़की के साथ संबंध है. जब उसने आरोपी पति रिजवान से इस बारे में पूछा तो उसने कहा कि उसे हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फंसाकर उससे शादी करने के लिए फंडिंग मिल रही है.

पीड़िता ने इस घटना की जानकारी फौरन ही पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. मामले की जानकारी देते हुए एसीपी एमडी उपाध्याय ने बताया कि एक हिंदू लड़की जो पांडेसरा पुलिस स्टेशन क्षेत्र में एक फैक्ट्री में काम कर रही थी. वहां आरोपी युवक उसे छोड़ने और लाने के का काम रिक्शा के जरीये करता था. आरोपी ने पीड़ित लड़की को अपना नाम करण बताया. इन दोनों में दोस्ती हुई और दोस्ती प्यार में बदल गई.

उन्होंने आगे बताया कि आरोपी नाबालिग लड़की को अपने साथ दिल्ली ले गया और साल 2018 में शादी कर ली, जब पीड़िता 17 साल की नाबालिग थी. इसकी जानकारी आरोपी को थी. आरोपी ने उससे शादी कर ली और अपना असली नाम उससे छिपा लिया. अब हम इस बात की जांच करेंगे कि लव जिहाद के इस चैप्टर में आरोपी के साथ और कौन-कौन से लोग जुड़े हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details