दिल्ली

delhi

Bhanupratappur News रानवाही गांव में खाना बनाने के दौरान घर के आंगन में गिरा जिंदा कारतूस

By

Published : Jan 17, 2023, 1:34 PM IST

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर से सटे ग्राम रानवाही में सोमवार को एक जिंदा कारतूस मिलने से गांव में सनसनी फैल गई है. जिस घर में कारतूस मिला है उस महिला का दावा है कि उसके घर आंगन में फायर के आवाज के साथ कारतूस गिरा. अब एक सवाल यह भी है कि आखिर फायर के आवाज के साथ कारतूस गिरा तो जिंदा कैसे है.Ranwahi village of Bhanupratappur

Ranwahi village of Bhanupratappur
रानवाही में जिंदा कारतूस

कांकेर:सोमवार की सुबह रानवाही में रहने वाली ग्रामीण महिला बुधमति पटेल के घर के आंगन में इंसास राइफल की एक जिंदा कारतूस मिला. धीरे धीरे ये बात पूरे गांव में फैली और हल्ला मच गया. ग्रामीण महिला का दावा है कि सुबह वह घर के आंगन में खाना बना रही थी इसी दौरान कारतूस गिरा. महिला का कहना है कि उसने फायर की आवाज भी सुनी है. महिला का दावा भी सही दिख रहा है क्योंकि कारतूस जहां पर गिरा है उस जगह पर हल्का सा गड्ढा भी दिख रहा हैं. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और कारतूस अपने कब्जे में ले लिया.

पुलिस ने कहा- ग्रामीण उठाकर लाए होंगे कारतूस: इस संबंध में एसडीओपी प्रशांत सिंह पैकरा ने बताया "गांव से बाहर चांदमारी किया जाता है. लेकिन गांव फायरिंग रेंज से काफी दूर है. फायर के दौरान 500 मीटर का हीं रेंज रहता है. ग्रामीण घटना स्थल से जिंदा कारतूस को उठाकर लाए होंगे. गांव में जिंदा कारतूस मिला है जो जांच का विषय है. क्योंकि कारतूस गिरता है तो जिंदा नहीं होता. कारतूस को कब्जे में लेकर जांच किया जा रहा है. "

पुलिस ने जिंदा कारतूस जब्त किया

Surguja latest news: शिक्षा के बदले जानलेवा सफर करने को मजबूर बच्चे, जान जोखिम में डालकर पार करते हैं बांध

बिना जानकारी दिए सुरक्षा बल कर रहा चांदमारी:ग्रामीणों के मुताबिक "गांव के पास देवधारा नदी है. यहां पर पुलिस और सुरक्षा बल के द्वारा चांदमारी की जाती है. इसलिए यह कारतूस यहां पर आकर गिरा है. ग्रामीणों के अनुसार गांव के कई घरों के छत के ऊपर और पेड़ों में कारतूस देखा जा सकता है. पहले से ही यहां चांदमारी पुलिस विभाग द्वारा की जाती है. इसके लिए पहले पुलिस विभाग गांव में आकर ग्रामीणों को सूचना देते थे कि आसपास ना आए अब कुछ महीनों से बिना जानकारी दिए चांदमारी की जा रही है जिससे यह घटना सामने आ रही है."

जानिए क्या है चांदमारी:अक्सर आपने टीवी या सिनेमा मेंसुरक्षा बल के जवान, पुलिस को कपड़े तख्त दीवार पर बने हुए सर्कल्स पर बंदूक से निशाना लगाने की प्रैक्टिस करते देखा होगा. इसे ही चांदमारी कहते हैं. ये एक खुले मैदान में होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details