दिल्ली

delhi

क्वाड देशों के नेताओं ने आज क्वाड फेलोशिप की शुरुआत की

By

Published : May 24, 2022, 11:08 AM IST

Updated : May 24, 2022, 1:11 PM IST

क्वाड देशों के नेताओं ने मंगलवार को क्वाड फेलोशिप की शुरुआत की है. इसके तहत प्रत्येक क्वाड सदस्य देशों से 25 छात्रों को प्रति वर्ष स्पॉन्सरशिप दी जाएगी.

Quad fellowship launch date
क्वाड फेलोशिप की शुरुआत

टोक्यो :क्वाड देशों के नेताओं ने मंगलवार को क्वाड फेलोशिप की शुरुआत की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया और जापान के उनके समकक्ष एंथोनी अल्बनीज और फुमियो किशिदा ने क्रमशः फैलोशिप शुरू की, जो प्रमुख विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग में मास्टर्स और और अमेरिका में गणित (एसटीईएम) विश्वविद्यालय डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए प्रत्येक क्वाड देश से प्रति वर्ष 25 छात्रों को स्पॉन्सरशिप देगी.

पीएम मोदी ने कहा "क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम एक अद्भुत और अनूठी पहल है. यह प्रतिष्ठित फेलोशिप हमारे छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में स्नातक और डॉक्टरेट कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के महान अवसर प्रदान करेगी. यह अकादमिक उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करेगी और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देगी. उन्होंने भारतीय छात्रों को क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और मानवता के लिए एक बेहतर भविष्य का निर्माण करने वाले एसटीईएम नेताओं और नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया, "क्वाड फेलोशिप लॉन्च! अपनी तरह का पहला छात्रवृत्ति कार्यक्रम जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के शीर्ष दिमागों को एक साथ लाएगा." फेलोशिप संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रमुख एसटीईएम स्नातक विश्वविद्यालयों में मास्टर्स और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए प्रति वर्ष 100 छात्रों - प्रत्येक क्वाड देश से 25 को प्रायोजित करेगा. बागची ने एक अन्य ट्वीट में कहा, "विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध विशेषज्ञों का एक नेटवर्क विकसित करेगा."

यह भी पढ़ें-हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए रचनात्मक एजेंडे के साथ आगे बढ़ रहा क्वाड : प्रधानमंत्री मोदी

पीटीआई

Last Updated : May 24, 2022, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details