दिल्ली

delhi

JNU एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

By

Published : Aug 27, 2021, 6:28 AM IST

दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है. अब कैंडिडेट 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे. पहले JNU में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त शाम 5 बजे तक थी.

JNU एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी
JNU एडमिशन के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी

नई दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. वहीं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा JNU में एडमिशन के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है. इस संबंध में NTA ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि छात्र तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे थे. बता दें कि JNU में एडमिशन के लिए आवेदन करने की 27 अगस्त शाम 5 बजे आखिरी तारीख थी.

बता दें कि JNU में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के NTA ने तारीख बढ़ा दी है. अब इच्छुक छात्र 31 अगस्त शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं छात्र फीस रात 11:50 बजे तक जमा कर सकेंगे. इसके अलावा फॉर्म में किसी भी प्रकार के सुधार वह 1 सितंबर से 3 सितंबर तक कर सकेंगे.

मालूम हो कि जेएनयू में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 जुलाई से शुरू हुई थी और 27 अगस्त शाम 5:00 बजे तक आवेदन की आखिरी तारीख थी. JNU में छात्रों को एडमिशन प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलता है. प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की जाती है. प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित होती है. इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं.

वहीं, दाखिले से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इच्छुक छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (www.nta.ac.in) या जेएनयू (www.jnu.ac.in) आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. बता दें कि दाखिले के लिए आवेदन शुल्क छात्र ऑनलाइन बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड व पेटीएम के जरिए दे सकते हैं.

बता दें कि प्रवेश परीक्षा 20, 21, 22 और 23 सितंबर को आयोजित की जाएगी. यह प्रवेश परीक्षा दिल्ली, जम्मू, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, ओडीशा, नागालैंड, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, उत्तर प्रदेश सहित देश के 130 शहरों में आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड छात्र नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे. इसके अलावा दाखिले से जुड़ी किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए इच्छुक छात्र +91- 011-40759000 या एनटीए ( jnu@nta.ac.in) को मेल भी कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details