दिल्ली

delhi

लेह वायु सेना स्टेशन पर स्थापित हुई सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना

By

Published : Nov 26, 2020, 7:27 PM IST

मेक इन इंडिया के तहत लद्दाख के लेह वायु सेना स्टेशन पर संघ शासित प्रदेश में सबसे बड़ी सौर उर्जा परियोजना की स्थापना की गई है. 122 करोड़ की इस परियोजना का उद्घाटन हाल ही में पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख एयर मार्शल वी आर चौधरी ने किया था.

सौर ऊर्जा परियोजना
सौर ऊर्जा परियोजना

लेह : लद्दाख संघ शासित प्रदेश में सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित की गई है. केंद्र सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत लेह में स्थित भारतीय वायु सेना के स्टेशन पर यह परियोजना स्थापित की गई है.

एक रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि प्रोविजन ऑफ सोलर फोटो वोल्टाइक पावर प्लांट 1.5 मेगावाट नामक परियोजना का कार्य 31 मार्च 2021 को पूरा होना था, लेकिन इसे 12 महीने पहले ही पूरा कर लिया गया.

उन्होंने कहा कि लद्दाख संघ शासित क्षेत्र के लेह में भारतीय वायु सेना स्टेशन पर सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना स्थापित की गई है.

पढ़ें-बर्फबारी के चलते लेह-मनाली हाईवे बंद, जांस्कर का लाहुल से कटा संपर्क

प्रवक्ता ने कहा कि यह अब तक की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है. केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा रक्षा क्षेत्र को तीन चरणों में 300 मेगावाट और लेह क्षेत्र को 14 मेगावाट ऊर्जा दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है.

प्रवक्ता ने कहा कि 122 करोड़ की इस परियोजना का हाल ही में पश्चिमी वायु कमान के प्रमुख एयर मार्शल वी आर चौधरी द्वारा उद्घाटन किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details