दिल्ली

delhi

यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड से बंद हुई आक्सीजन सप्लाई, फंसे कई मजदूर

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 12, 2023, 11:34 AM IST

Updated : Nov 12, 2023, 10:01 PM IST

Uttarkashi Tunnel Landslide उत्तरकाशी में बड़ा हादसा सामने आया है. जहां यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडाल गांव तक निर्माणाधीन सुरंग के अंदर भूस्खलन होने से मजदूरों फंस गए. सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम टनल में फंसे लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू में जुटी है.सिलक्यारा टनल हादसे के बाद सहायता के लिये +917455991223 हेल्पलाइन जारी कर दिया गया है.

Uttarkashi Tunnel Accident
Etv Bharat

यमुनोत्री हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग में भूस्खलन

उत्तरकाशी (उत्तराखंड): यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर सिलक्यारा से डंडाल गांव तक निर्माणाधीन सुरंग के अंदर भूस्खलन हुआ है. बताया जा रहा है कि सुरंग के अंदर करीब 36 से ज्यादा मजदूर फंसे हैं. कंपनी प्रबंधन की ओर से मलबे को हटाने का कार्य किया जा रहा है. मौके पर पांच 108 एंबुलेंस वाहन तैनात किए गए हैं. वहीं पुलिस-प्रशासन की टीम मौके पर डटी हुई है और रेस्क्यू अभियान जारी है. वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी घटना की पल-पल की जानकारी ले रहे हैं.सिलक्यारा टनल हादसे के बाद सहायता के लिये +917455991223 हेल्पलाइन जारी कर दिया गया है.

टनल में फंसे मजदूरों की लिस्ट

घटना पर सीएम धामी बनाए हुए हैं नजर:वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उन्हें घटना के बार में सूचना मिली है, वो लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं.एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मौके पर रेस्क्यू कर रही है. सीएम धामी ने कहा कि वो भगवान से सभी की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करते हैं.

टनल में फंसे मजदूरों की लिस्ट

एसपी अर्पण यदुवंशी मौके पर पहुंचे:जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि सुरंग में भूस्खलन हुआ है, मौके पर एनडीआरएफ, पुलिस टीम पहुंच चुकी है. एसपी अर्पण यदुवंशी ने कहा कि घटना के बाद तमाम रेस्क्यू टीमें पहुंच चुकी हैं. कहा कि कंपनी के रिकॉर्ड के अनुसार 36 मजदूर टनल के अंदर फंसे हुए हैं. उन्होंने कहा कि घटना सुबह करीब 6 से 7 बजे के आसपास की बताई जा रही है.

उन्होंने कहा रेस्क्यू ऑपरेशन युद्ध स्तर पर चल रहा है. उन्होंने कहा कि जल्द सभी को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि टनल के अंदर एक ऑक्सीजन पाइप पहुंचा दिया गया है. उन्होंने कहा कि अभी घटना में हताहतों की कोई सूचना नहीं है.

पढ़ें-Tunnels in Uttarakhand: भारत का सबसे ज्यादा टनल वाला राज्य बनेगा उत्तराखंड, विशेषज्ञ क्यों हैं चिंतित

टनल के अंदर बचाव राहत कार्य जारी:वहीं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल ने बताया कि आज सुबह करीब 8.45 बजे एनएचडीसीएल के पूर्व प्रबंधक कर्नल दीपक पाटिल द्वारा घटना के बारे में अवगत कराया गया की ब्रहम्खाल-पोलगांव निर्माणाधीन रोड टनल जो सिलक्यार से लगभग 2340 मीटर निर्माण किया गया है. वहीं सिलक्यार की तरफ से टनल के 270 मीटर भाग के पास 30 मीटर क्षेत्र में मलबा आने के कारण टनल के अंदर करीब 36 मजदूर फंसे हैं.सिलक्यारा टनल हादसे के बाद सहायता के लिये +917455991223 हेल्पलाइन जारी कर दिया गया है.

सूचना मिलते ही राहत-बचाव कार्यों के लिए पुलिस,एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम मौके पहुंची.वहीं उप जिलाधिकारी,मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी एवं राजस्व विभाग की टीम भी मौके पर मौजूद हैं. मलबा हटाने का कार्य जारी है, वहीं जल्द मलबा हटाने के लिए मशीनों को भी लगाया गया है.सिलक्यारा टनल हादसे के बाद सहायता के लिये +917455991223 हेल्पलाइन जारी कर दिया गया है.

टनल में फंसे कई मजदूर

घटनास्थल पर पहुंचे डीएम:उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला भी मौके पर पहुंचे हैं. उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला ने कहा प्रशासन की पहली प्राथमिकता सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकालना है. इसके लिए प्रशासन द्वारा विभिन्न राहत और बचाव एजेंसियों, तकनीकी संगठनों और एनएचआईडीसीएल के सहयोग से राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है. जिले के सभी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. उन्हें तुरंत अपने-अपने कार्यस्थल पर रिपोर्ट करना होगा. राहत और बचाव कार्यों के लिए तैयार रहना होगा.

मजदूरों को निकालने के लिए चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

पढ़ें-उत्तराखंड में जल तांडव: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन की टनल में फंसे 100 से ज्यादा मजदूर, घंटों बाद हुआ रेस्क्यू

Last Updated : Nov 12, 2023, 10:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details