दिल्ली

delhi

पुलिस थाने से निकली महिला कांस्टेबल की बिंदौरी, गूजें मंगल गीत

By

Published : Apr 25, 2021, 6:10 AM IST

थाने में गुजें मंगलगीत
थाने में गुजें मंगलगीत ()

कोविड के इस दौर में जहां चारों ओर से चिंतित करने वाली खबरें ही मिल रही हैं. ऐसे में एक राहत भरी खबर राजस्थान झुंझुनू के बुहाना से आ रही है. यहां थाने में तैनात महिला कांस्टेबल की शादी 26 अप्रैल को है. कोविड के हालात देखते हुए अवकाश नहीं मिल रहा था लिहाजा सारी तैयारियां और रस्में थाने में ही सम्पन्न की जा रही हैं.

बुहाना (झुंझुनू) :राजस्थान के झूंझुनू जिले के बुहाना में सोनिया की शादी चर्चाओं में है. सोनिया बुहाना थाने में कांस्टेबल है. सोनिया की शादी 26 अप्रैल को है. शादी की सभी रस्में थाने में ही की जा रही हैं. इसलिए सोनिया की शादी ने मीडिया का ध्यान आकर्षित किया है. सोनिया जिस तरह कोविड के इस दौर में अपनी पर्सनल जिंदगी और फर्ज को एक साथ निभा रही हैं, वह काबिले तारीफ है.

थाने में शादी की रस्म अदायगी की इस कड़ी में शनिवार को महिला कांस्टेबल सोनिया की बिंदौरी निकाली गई. इस दौरान थाना मंगल गीतों से गूंज उठा.

झुंझुनू के बुहाना थाने में तैनात आसलवास निवासी कांस्टेबल सोनिया की शादी 26 अप्रैल को है. शादी में 50 की संख्या सीमित होने और नई गाइडलाइन लागू होने के बाद शादी समारोह में इस थाने के सभी पुलिसकर्मियों का शामिल होना मुमकिन नहीं था. इसलिए नई गाइडलाइन लागू होने से पहले ही बुहाना थाने में पुलिसकर्मियों ने महिला कांस्टेबल को घोड़ी पर बैठाकर उसकी बिंदौरी निकाली और मंगल गीत भी गाए.

यह सारा कार्यक्रम महिला कांस्टेबलों और अन्य महिला स्टॉफ ने किया. बाद में इस खुशी में एसएचओ महेंद्र चौधरी सहित अन्य स्टॉफ भी शामिल हो गया. उन्होंने सोनिया को शादी की बधाई दी.

बहरहाल, बिना डीजे बजाए, तमाम नियमों की पालना करते हुए इस अनूठे आयोजन की सभी जगह चर्चा है.

अक्सर थानों में अपराधियों के साथ ऊंची आवाज में बातचीत की जाती है या फिर बदमाशी करके आए लोगों को धमकाने और कड़ी पूछताछ के स्वर ही सुनाई देते हैं. ऐसे में थाना परिसर से बहते मंगल गीतों के स्वर सुनकर हर कोई ठिठक रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details