दिल्ली

delhi

'अभी भी कांग्रेस के सदस्य हैं कुलदीप बिश्नोई, हो सकते हैं निष्कासित'

By

Published : Jun 12, 2022, 5:23 PM IST

हरियाणा के कुलदीप बिश्नोई अभी भी कांग्रेस के विधायक हैं. क्या पार्टी उन्हें बाहर करेगी, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उनके मामले पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. कुलदीप बिश्नोई ने पार्टी लाइन से इतर जाकर राज्य सभा चुनाव में मत डाला था. उनके वोट की वजह से कांग्रेस का उम्मीदवार चुनाव हार गया.

kuldeep bishnoi,MLA, haryana congress
कुलदीप बिश्नोई, कांग्रेस विधायक, हरियाणा

नई दिल्ली : कुलदीप बिश्नोई अभी भी कांग्रेस के विधायक हैं. हालांकि पार्टी ने उन्हें सभी पदों से हटा दिया है. राज्यसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस का साथ नहीं दिया था. इसके बाद पार्टी ने उनके खिलाफ कार्रवाई की है. क्या पार्टी से उन्हें बाहर किया जाएगा, इस पर एक नेता ने कहा कि इस पर विचार चल रहा है.

बिश्नोई हरियाणा के आदमपुर से विधायक हैं. राज्यसभा चुनाव में उन्होंने क्रॉस वोटिंग की, जिसकी वजह से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन चुनाव हार गए. एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने ईटीवी भारत को बताया कि बिश्नोई अभी भी कांग्रेस के सदस्य हैं, लेकिन उन्हें पार्टी के सभी पदों से हटा दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पार्टी से बाहर निकाले जाने को लेकर गंभीरता से विचार विमर्श किया जा रहा है.

दूसरी ओर बिश्नोई के करीबी नेताओं ने बताया कि एक बार जब पार्टी उन्हें बाहर निकाल देगी, तभी वह आगे कोई निर्णय ले सकेंगे. ऐसी अटकलें लगाई जा रहीं हैं कि बिश्नोई भाजपा में शामिल हो सकते हैं. लेकिन जब तक कांग्रेस उन्हें निष्कासित नहीं करती है, तब तक वह ऐसा नहीं कर पाएंगे.

आपको बता दें कि हरियाणा कांग्रेस में दूसरे नेताओं से साथ बिश्नोई की पहले भी नहीं बनती थी. वे पार्टी की बैठकों में भी शामिल नहीं हुए थे. हरियाणा से जब विधायकों का काफिला रायपुर पहुंचा था, उसमें भी वह शामिल नहीं हुए थे. शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव में मत डालने के बाद सोशल मीडिया पर उन्होंने लिखा कि उन्होंने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर वोटिंग की.

पार्टी की इस कार्रवाई पर सवाल खड़े करते हुए बिश्नोई ने कहा कि 2016 और अन्य कई मौकों पर अगर पार्टी इतना त्वरित कदम उठाती, तो उसकी आज यह हालत नहीं होती. बिश्नोई ने हरियाणा के 2016 के उस राज्यसभा चुनाव की ओर से इशारा किया, जिसमें निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा ने जीत दर्ज की थी, क्योंकि कांग्रेस के कई विधायकों ने गलत पेन से वोट किया था. अजय माकन की हार के बाद बिश्नोई ने ट्वीट किया था, 'फन कुचलने का हुनर आता है मुझे, सांप के ख़ौफ़ से जंगल नहीं छोड़ा करते. सुप्रभात.'

राज्यसभा चुनाव में माकन की हार के बाद हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कांग्रेस के ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय सिंह यादव ने भी एक ट्वीट किया जिससे यह स्पष्ट संदेश गया कि उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके सांसद पुत्र दीपेंद्र हुड्डा पर निशाना साधा है. मामले के तूल पकड़ने के बाद उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उनका इशारा हुड्डा परिवार की तरफ नहीं था.

यादव ने ट्वीट किया, 'जब पार्टी बड़े नेताओं के बेटों को बिना संघर्ष किए हुए कांग्रेस कार्य समिति का सदस्य बना देगी, उनको राज्यसभा में भेज देगी तो वह पार्टी की विचारधारा को भूलकर केवल अपने व्यक्तिगत स्वार्थ की राजनीति करेंगे. यह बात पार्टी आलाकमान को समझनी पड़ेगी.'

ये भी पढ़ें: Rajya Sabha election 2022 : सीतारमण, सुरजेवाला और राउत निर्वाचित, भाजपा की बड़ी जीत

ABOUT THE AUTHOR

...view details