दिल्ली

delhi

Jai Shri Ram Slogan Controversy: छात्र ने आंसर शीट पर लिखा 'जय श्री राम', स्कूल में तनाव, शिक्षक निलंबित

By

Published : Aug 5, 2023, 1:39 PM IST

महाराष्ट्र के एक निजी स्कूल में छात्र ने अपनी आंसर शीट पर 'जय श्री राम' लिखा दिया, जिस पर शिक्षक ने छात्र को डांटा. इसे लेकर हिंदुत्ववादी संगठन ने कड़ी आपत्ति जतायी. संगठन के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया, जिसके बाद स्कूल प्रशासन ने इस मामले में शिक्षक को निलंबित कर दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

कोल्हापुर : महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक निजी स्कूल में दसवीं की परीक्षा में एक छात्र के उत्तर पुस्तिका पर 'जय श्रीराम' लिखने से विवाद खड़ा हो गया. शिक्षक ने छात्र को उत्तर पुस्तिका पर 'जय श्रीराम' लिखने को लेकर डांट लगायी. वहीं, छात्र को इस वजह से डांट लगाने वाले शिक्षक और स्कूल प्रशासन के खिलाफ हिंदुत्ववादी संगठन खड़ा हो गया. उत्तर पुस्तिका पर 'जय श्रीराम' लिखने से छात्र को डांट पड़ने को संगठन ने एक बड़ा मुद्दा बना दिया. उस शिक्षक और विद्यालय प्रशासन के खिलाफ हिंदुत्ववादी कार्यकर्ताओं ने स्कूल के सामने प्रदर्शन किया. इस वजह से शिवाजी पार्क इलाके में पुलिस बल तैनात करना पड़ा. इधर, प्रदर्शन के बाद स्कूल प्रशासन ने उक्त शिक्षक को सस्पेंड कर दिया.

जानकारी के मुताबिक, शहर के निजी स्कूल के दसवीं कक्षा के एक छात्र ने अपनी उत्तर पुस्तिका पर 'जय श्री राम' लिखा, जिसे देखने के बाद शिक्षक ने उस पर चिल्लाया और उसे ऐसे लिखने का कारण भी पूछा. लेकिन ये बात जैसे ही स्कूल के बाहर आई, हिंदुत्ववादी संगठनों के कुछ कार्यकर्ताओं ने इसे एक बड़ा मुद्दा बना दिया. स्कूल बिल्डिंग के सामने एकत्रित कार्यकर्ताओं ने प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और इस मुद्दे को लेकर स्कूल प्रशासन से जवाब मांगा.

पढ़ें :सोलापुर में बिना अनुमति रैली निकालने पर संभाजी भिड़े के समर्थकों के खिलाफ केस दर्ज

कार्यकर्ताओं ने उत्तर पुस्तिका पर 'जय श्री राम' लिखने पर आपत्ति जताने वाले शिक्षक को निलंबित करने की भी मांग की. हिंदुत्ववादी कार्यकर्ता ने यह भी मांग की कि किसी भी धर्म के छात्रों पर कोई धार्मिक प्रतिबंध नहीं लगाया जाना चाहिए. साहूपुरी थाने के पुलिस इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंदकर सदलबल प्रदर्शनस्थल पर पहुंचे. इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंदकर ने स्कूल प्रशासन, शिक्षकों, छात्रों और हिंदुत्ववादी संगठनों के साथ बैठक की. हिंदुत्ववादी संगठन इस मांग पर अड़े रहे कि शिक्षक को निलंबित किया जाए. आखिरकार स्कूल प्रशासन ने संगठन की मांग मान ली और उक्त शिक्षक को सस्पेंड कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details