दिल्ली

delhi

Kerala blast: कोच्चि निवासी ने ली विस्फोट की जिम्मेदारी, केरल पुलिस के समक्ष किया आत्मसमर्पण, FB पर पोस्ट कर सही ठहराया

By IANS

Published : Oct 29, 2023, 4:29 PM IST

Updated : Oct 29, 2023, 6:25 PM IST

कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में हुए बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेते हुए कोच्चि के एक व्यक्ति ने केरल पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है. बता दें कि विस्फोट के समय कन्वेंशन सेंटर में लगभग दो हजार लोग थे. वहीं सरेंडर करने से पहले मार्टिन ने एक एफबी वीडियो पोस्ट कर अपनी हरकत को सही ठहराया. Explosion in Convention Centre in Kerala, kerala blast, kalamassery kerala.

Kerala blast
केरल विस्फोट

कोच्चि के डोमिनिक मार्टिन ने फेसबुक पोस्ट कर दी जानकारी

कोच्चि (केरल) : एक बड़े घटनाक्रम में रविवार को कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में हुए बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेते हुए कोच्चि के डोमिनिक मार्टिन ने त्रिशूर जिले के कोडकारा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया. विस्फोट में 52 लोग घायल हो गए हैं वहीं 6 की हालत गंभीर है. बताया जाता है कि दोपहर करीब डेढ़ बजे कोडकारा पुलिस स्टेशन पहुंचे मार्टिन ने बताया कि उसने बम लगाया था. मामले में पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. हालांकि शुरुआती पूछताछ में उसने विरोधाभासी जवाब दिए हैं. सरेंडर करने से पहले मार्टिन ने एक एफबी वीडियो पोस्ट कर अपनी हरकत को सही ठहराया.

इतना ही नहीं डोमिनिक मार्टिन ने मलयालम और हिंदी में अपने संदेश में यहोवा (यहूदी धर्म में और इब्रानी भाषा में परमेश्वर का नाम है) के गवाहों को गद्दार बताया जो बच्चों के बीच नफरत फैलाते हैं. उसने आरोप लगाया कि यहोवा के गवाह सभी मनुष्यों के खतरे की कामना करते हैं. उसने दावा किया कि वह 16 वर्षों से विश्वासियों के साथ था और उसने उनसे सुधार करने का आग्रह किया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया. उसने आरोप लगाया कि यहोवा लोकतंत्र और लोकतांत्रिक व्यवस्था के खिलाफ हैं. एफबी संदेश विस्फोट के ठीक बाद पोस्ट किया गया था.

पुलिस ने उससे विस्तार से पूछताछ करने का फैसला किया. इसके लिए एडीजीपी के नेतृत्व में उच्चस्तरीय अधिकारी जल्द ही कोडकारा पहुंचेंगे. पुलिस ने उसे हिरासत में लेने के साथ ही विस्तृत पूछताछ के लिए त्रिशूर पुलिस अकादमी में भेज दिया है. वहीं विस्फोटों के अपराधी द्वारा इस्तेमाल की गई संदिग्ध नीली कार की जांच में भी पुलिस को महत्वपूर्ण जानकारी मिली है. पुलिस को शक है कि हमलावर इसी कार से कन्वेंशन सेंटर पहुंचा था जहां प्रार्थना सभा हुई थी. पुलिस ने पुष्टि की कि कार का नंबर फर्जी था.

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विस्‍फोट पर चर्चा के लिए सोमवार को राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम में एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. केरल के कलामासेरी कन्वेंशन सेंटर में रविवार को हुए धमाकों की जांच से पता चला है कि विस्फोट को अंजाम देने के लिए टिफिन बॉक्स में रखे गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) का इस्तेमाल किया गया था.

सूत्रों ने पुष्टि की थी कि यह आतंक पैदा करने के इरादे से किया गया था. विस्फोट के समय कन्वेंशन सेंटर में लगभग दो हजार लोग थे. कोच्चि से राष्ट्रीय अन्‍वेंषण एजेंसी (एनआईए) की चार सदस्यीय टीम मौके पर पहुंच चुकी है. पुलिस के अनुसार, घटनास्‍थल से कई विस्फोटों की सूचना मिली थी. यहोवा के साक्षी में विश्‍वास करने वालों की बैठक आयोजित की गई थी. विस्फोट सुबह करीब 9 बजे हुए थे. हॉल को सील कर दिया गया है और केरल पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ता घटनास्थल पर है.

यहोवा के साक्षी ईसाइयों का एक समूह है जो खुद को प्रोटेस्टेंट के रूप में नहीं मानते हैं. यहोवा साक्षी सम्मेलन एक वार्षिक बैठक है जहाँ बड़ी सभाएं होती हैं जिन्हें क्षेत्रीय सम्मेलन कहा जाता है. यह तीन दिनों तक चलता है. सूत्रों के मुताबिक यह आयोजन शुक्रवार को शुरू हुआ था और रविवार को इसका समापन होना था. सूत्रों ने कहा कि सभी घायलों को कलामासेरी के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस घटना को बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताया. उन्होंने विश्‍वास दिलाया कि सभी पहलुओं की गहराई से जांच की जाएगी. मुख्‍यमंत्री विजयन आज पार्टी की बैठक के लिए दिल्‍ली में थे. उन्होंने राज्य के सहकारिता मंत्री वी.एन. वासवन को प्रतिनियुक्त किया है. वासवन ने घटनास्थल पर मीडिया से कहा कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी. विस्फोट का विवरण अभी तक पता नहीं चला है. माकपा के राज्य सचिव एम.वी. गोविंदन ने कहा कि घटना में आतंकी पहलू को भी देखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Oct 29, 2023, 6:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details