दिल्ली

delhi

26 January Chief Guests : जानें कैसे होता Republic Day पर चीफ गेस्ट का चयन

By

Published : Jan 22, 2023, 2:30 PM IST

26 January Chief Guests

इस साल 2023 में President of Egypt अब्देल फतह अल-सीसी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे. उन्‍होंनें हाल ही में गणतंत्र दिवस के निमंत्रण को स्वीकार किया है. आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से भारत सरकार किसी अतिथि का नाम फाइनल करती है.

नई दिल्ली :26 जनवरी को मनाया जाने वाला गणतंत्र दिवस सभी भारतीयों के लिए एक विशेष स्थान रखता है. यह दिन देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण अवसर का सम्मान करता है, क्योंकि 1949 में इसी दिन हमारे संविधान को अधिनियमित किया गया था. नई दिल्ली में कर्तव्य पथ (पूर्व में राजपथ) पर महान परेड की तैयारी के लिए बहुत कुछ किया जाता है, जहां समारोह के मुख्य अतिथि अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ समारोह को देखते हैं. इस साल मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी इस समारोह की शोभा बढ़ाएंगे. अतिथि आमतौर पर दूसरे देश के राज्य का प्रमुख होता है. लेकिन गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि कैसे तय किया जाता है?

वर्ष 1950 से 1968 तक गणतंत्र दिवस पर भारत आये विदेशी अतिथि.
वर्ष 1969 से 1979 तक गणतंत्र दिवस पर भारत आये विदेशी अतिथि.
वर्ष 1980 से 1991 तक गणतंत्र दिवस पर भारत आये विदेशी अतिथि.
वर्ष 1992 से 2004 तक गणतंत्र दिवस पर भारत आये विदेशी अतिथि.
वर्ष 2005 से 2016 तक गणतंत्र दिवस पर भारत आये विदेशी अतिथि.
वर्ष 2017 से 2021 तक गणतंत्र दिवस पर भारत आये विदेशी अतिथि.

पढ़ें : Sansad Khel Mahakumbh में अराजक तत्वों ने जमकर मचाया तांडव, कबड्डी के खिलाड़ी को पीटकर किया लहूलुहान

यहां वह सब कुछ है जो आपको जानने की जरूरत है:सरकार कई कारकों को ध्यान से ध्यान में रखते हुए राज्य या सरकार के प्रमुख को निमंत्रण देती है. विदेश मंत्रालय (MEA) कई मुद्दों को ध्यान में रखता है, सबसे महत्वपूर्ण संबंधित देश के साथ भारत के संबंधों की प्रकृति है. अन्य कारकों में आर्थिक, राजनीतिक और वाणिज्यिक संबंध, क्षेत्रीय समूहों में प्रमुखता, सैन्य सहयोग, या गुटनिरपेक्ष आंदोलन जैसे संघों के माध्यम से लंबे संबंध शामिल हैं. मेहमानों के चयन की यह प्रक्रिया गणतंत्र दिवस से करीब छह महीने पहले शुरू हो जाती है.

फ्रांस के प्रधान मंत्री जैक शिराक और मैडम शिराक के साथ प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी.

विदेश मंत्रालय तब संभावित अतिथि पर प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति की स्वीकृति मांगता है. अगर विदेश मंत्रालय को मंजूरी मिल जाती है, तो यह संबंधित देश में भारतीय राजदूत के माध्यम से संबंधित व्यक्ति की उपलब्धता का पता लगाने की कोशिश करते हैं. यह आवश्यक है क्योंकि राज्य के प्रमुख की अन्य प्रतिबद्धताएं हो सकती हैं.

1961 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सम्मानित अतिथि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ डॉ. राजेंद्र प्रसाद

पढ़ें : Chhattisgarh News पेड़ से टकराने के बाद कार में लगी आग, जिंदा जले 3 लोग

एक बार जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, विदेश मंत्रालय में क्षेत्रीय प्रभाग वार्ता और समझौतों की दिशा में काम करते हैं, जबकि प्रोटोकॉल के प्रमुख तब कार्यक्रम के विवरण पर काम करते हैं. इतना ही नहीं, सुरक्षा, खाना और चिकित्सा आवश्यकताओं जैसे अन्य पहलुओं का भी ध्यान रखा जाता है. यह भारत सरकार के अन्य विभागों और उन राज्यों की सरकारों के समन्वय से होता है जहां मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस से पहले या बाद में जा सकते हैं.

प्रथम चार गणतंत्र दिवस परेड (1950 से 1954) समारोह विभिन्न स्थानों (लाल किला, रामलीला मैदान, इरविन स्टेडियम, किंग्सवे मार्ग) पर आयोजित कीए गए थे. लेकिन राजपथ पर पहली परेड, 1955 में आयोजित की गयी थी, जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर पाकिस्तान के गवर्नर जनरल मलिक गुलाम मुहम्मद को बुलाया गया था. इंडोनेशियाई राष्ट्रपति ‘सुकर्णो’ भारत के पहले गणतंत्र दिवस परेड (राजपथ पर नहीं) समारोह में पहले मुख्य अतिथि थे. अब तक यूनाइटेड किंगडम और फ्रांस के प्रतिनिधियों को सबसे अधिक 5-5 बार आमंत्रित किया गया है. आइये जानते हैं कि भारत के गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि कौन-कौन बन चुका है.

पढ़ें : UGC New Guidelines : दूसरे कॉलेजों की लेबोरेटरी, लाइब्रेरी, रिसर्च लैब और स्पोर्ट्स फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकेंगे छात्र

ABOUT THE AUTHOR

...view details