दिल्ली

delhi

संसद से बड़ी कोई मंडी नहीं, यहीं बेचेंगे अपनी फसल : राकेश टिकैत

By

Published : Mar 23, 2021, 7:53 PM IST

शहादत दिवस पर जयपुर में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया. भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे राकेश टिकैत ने कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली में प्रदर्शन कर संसद पर अपनी उपज बेचेंगे. इस मौके पर राजाराम मील को भारतीय किसान यूनियन का प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया गया.

राकेश टिकैत
राकेश टिकैत

जयपुर : शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत दिवस के मौके पर राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्थित स्टेडियम में किसान महापंचायत का आयोजन किया गया. इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता और किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे राकेश टिकैत ने आंदोलन की रूपरेखा बताई.

उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में किसान बड़ा आंदोलन करेंगे और अपनी फसल संसद पर बेचेंगे. इस मौके पर राकेश टिकैत ने राजाराम मील को भारतीय किसान यूनियन का प्रदेशाध्यक्ष मनोनीत किया.

किसान महापंचायत का आयोजन

इससे पहले टिकैत सहित अन्य अतिथियों ने भगत सिंह की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का आगाज किया. इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता योगेंद्र यादव, भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद 'रावण' और किसान नेता युद्धवीर सिंह, राजाराम मील, कॉमरेड अमराराम, नवीन पिलानिया, कांग्रेस नेता विद्याधर चौधरी सहित कई किसान नेता मौजूद रहे.

किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए राकेश टिकैत ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार देश के लोगों और किसानों को जाति और धर्म में बांटने का काम किया है, लेकिन अब किसान बंटने वाला नहीं है. किसानों की मांगों को लेकर एक बड़े आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जा रही है. इसके लिए सभी किसानों को एकजुट होना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि दिल्ली पहुंचने के लिए किसानों को एक बार फिर बेरिकेड्स तोड़ने पड़ेंगे. किसान अपनी फसल विधानसभा, कलेक्ट्रेट और संसद पर बेचेंगे.

पढ़ें-केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का तंज, बोले- महाराष्ट्र में भी हो रहा है 'खेला'

टिकैत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं कि किसान अपनी फसल को कहीं भी बेच सकता है. इसलिए अब किसान अपनी फसल को कहीं पर भी बेचकर दिखाएगा. अब किसान अपनी फसल को मंडी के बाहर बेचकर दिखाएंगे. कलेक्ट्रेट, विधानसभा और संसद पर अपनी फसल को बेचकर दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि संसद से बड़ी कोई मंडी नहीं हो सकती है. साढ़े तीन लाख ट्रैक्टर पहले दिल्ली गए थे. अब एक बार फिर किसान दिल्ली में ट्रैक्टर ले जाकर अपनी ताकत दिखाएंगे.

उन्होंने कहा कि इसकी तारीख संयुक्त किसान मोर्चा तय करेगा और जिस दिन का एलान हो. उस दिन किसानों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में दिल्ली पहुंचना है. टिकैत ने कहा कि चारों तरफ से दिल्ली घिर चुकी है. राजस्थान की तरफ दिल्ली बॉर्डर पर मजबूत घेराबंदी की दरकार है. पूरे देश में आंदोलन शुरू हो चुका है. इसे आगे बढ़ाने के लिए युवाओं को अहम भूमिका निभानी होगी.

राकेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन ने देश में भाईचारे की भावना कायम की है. इसे बरकरार रखना होगा. जातीय भेद को मिटाने का आह्वान करते हुए उन्होंने जय राम जय भीम का नारा लगाने का आह्वान भी किया है. प्रदेश में दो दिन से जारी बेमौसम बारिश को लेकर भी उन्होंने चिंता जताई और कहा कि यह बारिश किसानों की छह महीने की मेहनत पर पानी फेर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details