दिल्ली

delhi

केरल : कैदी चला रहे ब्यूटी पार्लर, मार्केट से सस्ती सेवाएं

By

Published : Nov 22, 2020, 3:42 PM IST

Updated : Nov 22, 2020, 3:54 PM IST

केरल के त्रिशूर जिले में वियूर जेल प्रशासन ने कैदियों के लिए अनोखी पहल की है. कैदियों द्वारा संचालित एक ब्यूटी पार्लर खोला गया है. यहां पर मार्केट के कम दर पर सेवाएं दी जा रहीं हैं. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर.

जेल के कैदी चला रहे ब्यूटी पार्लर
जेल के कैदी चला रहे ब्यूटी पार्लर

तिरुवनंतपुरम : केरल जेल प्रशासन ने एक अनोखा तरीका अपनाया है. यह तरीका सिर्फ कैदियों को ही नहीं, बल्कि लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है. एक नई पहल के तहत जेल के कैदियों द्वारा एक पार्लर खोला गया है जहां सारी सेवाएं बहुत ही कम कीमत पर दी जा रही हैं. कैदियों को ब्यूटीशियन के तौर पर प्रशिक्षित किया गया है और वो पार्लर में शिफ्ट के हिसाब से काम रहे हैं.

बता दें, केरल के त्रिशूर जिले में वियूर जेल में एक और व्यवसाय फ्रीडम लुक्स खोला गया है जो जनता के लिए है. फ्रीडम फूड काउंटर, फ्रीडम पेट्रोल पंप, फ्रीडम सैनिटाइजर, मास्क और फ्रीडम चप्पल बनाने के बाद जेल प्रशासन ने फ्रीडम लुक्स पुरुषों और बच्चों के लिए पार्लर की शुरुआत की है.

कैदी चला रहे ब्यूटी पार्लर

पार्लर सुबह 7.30 से रात 9 बजे तक खुला रहता है, जिन कैदियों को प्रशिक्षित किया गया है वे ब्यूटीशियन का कोर्स कर रहे हैं उन्हें काम के लिए दो शिफ्टों में पार्लर में रखा जाएगा. पुरुषों के लिए बाल कटवाने और शेविंग सहित सेवाओं के लिए एक बहुत ही उचित दर ली जाएगी. इस तरह की पहल के माध्यम से जेल विभाग का उद्देश्य कैदियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है और इस प्रकार उनमें पूर्ण पुनर्वास और मानसिक परिवर्तन को सक्षम करना है.

Last Updated :Nov 22, 2020, 3:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details