दिल्ली

delhi

Watch: केरल के सरकारी स्कूल की 1800 छात्राएं सात भाषाओं में गाएंगी देशभक्ति गीत

By

Published : Aug 11, 2023, 6:35 PM IST

केरल के एक सरकारी स्कूल की 1800 छात्राएं सात भाषाओं में 15 मिनट का देशभक्ति गीत गाएंगी. फिलहाल इसकी रिहर्सल चल रही है. पढ़ें पूरी खबर.

Government school in Kozhikkode
केरल के सरकारी स्कूल की छात्राएं

देखिए वीडियो

कोझिकोड:देश के इस 76वें स्वतंत्रता दिवस पर कोझिकोड के चालप्पुरम के गणपथ गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के शिक्षकों ने अलग तरह से सोचा. विभिन्न मातृभाषा वाले कई राज्यों के छात्र यहां पढ़ रहे हैं.

छात्राओं को भारत की विविधता के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करने के प्रयास में स्कूल के शिक्षकों ने एक बहुभाषी देशभक्ति गीत की योजना बनाई. कुल 2300 छात्राओं में से स्कूल अधिकारियों ने 1800 से अधिक को एक मेगा देशभक्ति गीत के लिए तैयार किया.

सात भारतीय भाषाओं से मिलकर बना 15 मिनट लंबा देशभक्ति गीत पूरे स्कूल की छात्राओं द्वारा गाया जाएगा. इन सभी को एक सुर में गाने के लिए रिहर्सल और प्रैक्टिस चल रही है. 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को सर्वकालिक यादगार बनाने के लिए शिक्षक गलतियों को सुधार रहे हैं और गायन को बेहतर बना रहे हैं.

कन्नड़, संस्कृत, तमिल, तेलुगु, हिंदी, कोंकणी और मलयालम ऐसी भाषाएं हैं जो 'इंडिया राग 2023' (India Rag 2023) नाम के इस गीत में शामिल हैं. विभिन्न राज्यों की छात्राएं अपनी-अपनी मातृभाषा में इसे गाएंगी जबकि अन्य लोग भी उनके साथ शामिल होंगे.

विभिन्न राज्यों की छात्र, कई दिव्यांग छात्राएं इसे गाते समय सब कुछ भूल जाती हैं और एक सुर में नजर आती हैं. मेगा देशभक्ति गीत का नाम 'इंडिया राग 2023' है जिसमें 1800 से अधिक छात्राएं भाग ले रही हैं. 14 अगस्त को प्रातः 11 बजे विद्यालय प्रांगण में 'इण्डिया राग' की प्रस्तुति होगी.

कार्यक्रम के आयोजन का नेतृत्व करने वाले संगीत शिक्षक डी.के.मिनी ने कहा, 'जो कोई भी संगीत का आनंद लेता है वह गा सकता है. ऐसा कोई बच्चा नहीं है जो गाना नहीं जानता हो. उनमें से किसी को भी छोड़ा नहीं गया है. उन सभी को एक साथ लाने की लंबे समय से चली आ रही चाहत यहां फल-फूल रही है.'

उन्होंने कहा कि लगभग 75 शिक्षक, पीटीए अधिकारी और अभिभावक उनके पीछे कतार में खड़े होंगे. 15 मिनट के देशभक्ति गीत में कन्नड़ गीत
'नन्ना देसा नन्ना उसिरु' के अंश भी शामिल होंगे.

इसके अलावा संस्कृत गीत 'जयति जयति भारत माता', तमिल गीत 'परुकुल्ले नल्ला नाद', तेलुगु गीत 'संघदानम ओका यज्ञम', कोंकणी गीत 'हर हट सत रंग', हिंदी गीत 'चंदन है माटी मेरे देश की' और मलयालम गीत ' जय जय जय जन्मभूमि' भी इसमें शामिल होगा. कीबोर्ड में संगीतकार डोमिनिक मार्टिन, बैस गिटार में शशिकृष्ण, लीड गिटार में सोमन और रिदम पैड में पीतांबरन गाने के लिए लाइव बैकग्राउंड संगीत प्रस्तुत करेंगे.

ये भी पढ़ें-'हर घर तिरंगा' पर BJP सांसदों ने निकाली बाइक रैली, ये मंत्री हुए शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details