दिल्ली

delhi

भारी बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ यात्रा, फाटा में पहाड़ी से बोल्डर गिरने से कांवड़िये की मौत

By

Published : Jul 11, 2023, 12:33 PM IST

Updated : Jul 11, 2023, 2:02 PM IST

उत्तराखंड में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है, नदी नाले उफान पर बह रहे हैं. जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है. वहीं भारी बारिश को देखते हुए फिलहाल केदारनाथ यात्रा को रोका गया है. मौसम सामान्य होने पर यात्रा को फिर से शुरू कर दिया जाएगा. पुलिस प्रशासन के केदारनाथ आ रहे लोगों से फिलहाल सुरक्षित स्थानों पर रुकने की अपील की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भारी बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ यात्रा

रुद्रप्रयाग (उत्तराखंड):पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल है और लोग डरे व सहमे हुए हैं. पूरे रुद्रप्रयाग जनपद में निरंतर भारी बारिश हो रही है, जिस कारण जनपद के कुछ स्थानों पर मलबा व पत्थर आने से मार्ग भी बाधित हो रहे हैं. इसके साथ ही सुरक्षा के लिहाज से फिलहाल केदारनाथ यात्रा को रोका गया है. सुबह के समय जिन यात्रियों को केदारनाथ भेजा गया था, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रोका जा रहा है. बीते देर रात केदारनाथ हाईवे पर फाटा में बोल्डर गिरने से एक कांवड़ यात्री की भी मौत हो गई. ऐसे में पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग विशाखा अशोक भदाणे ने केदारनाथ धाम आ रहे श्रद्धालुओं, कांवड़ियों व आम जनमानस से अपील की है कि ऐसे बारिश के मौसम में अनावश्यक रूप से आवागमन न करें, सुरक्षित स्थानों पर रहें.

भारी बारिश से गौरीकुंड में जल भराव:पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश के कारण हालात अस्त-व्यस्त हैं. इस बारिश का असर सबसे अधिक केदारनाथ यात्रा पर पड़ रहा है. यात्रा को फिलहाल बंद कर दिया गया है और यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोका जा रहा है. लगातार बारिश के कारण बीते देर रात केदारनाथ यात्रा के सबसे मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में जल भराव हो गया. यहां कई दुकानों में पानी और मलबा घुस गया. जबकि पैदल मार्ग पर यात्री पानी के बीच आवाजाही करते रहे.
पढ़ें-उत्तराखंड: उत्तरकाशी में मलबे की चपेट में आए तीन वाहन, एक महिला समेत चार लोगों की मौत, छह घायल

केदारनाथ यात्रा को रोकना पड़ा:वहीं सोनप्रयाग-गौरीकुंड मोटरमार्ग पर जगह-जगह पहाड़ी से मलबा गिर रहा है, जिस कारण केदारनाथ यात्रा को रोकना पड़ा. बीते देर रात केदारनाथ हाईवे पर फाटा में दिल्ली से आए दो कांवड़ यात्रियों की मोटरसाइकिल पहाड़ी से गिरे बोल्डरों की चपेट में आ गई, जिस कारण एक कांवड़ यात्री की मौके पर ही मौत हो गई और एक यात्री घायल हो गया. फिलहाल लगातार हो रही बारिश से हालात अस्त-व्यस्त हैं. जगह-जगह यात्री भी फंसे हुए हैं. सोनप्रयाग थानाध्यक्ष सुरेश बलूनी ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से यात्रियों को रोका जा रहा है.
पढ़ें-उत्तराखंड के चमोली जुम्मा गांव में ग्लेशियर फटा, कोई जनहानि नहीं, देखें वीडियो

बदरीनाथ हाईवे सिरोबगड़ में बाधित:यात्रियों को सलाह दी जा रही है कि मौसम सही होने पर ही यात्रा करें. बरसात में पैदल यात्रा मार्ग पर सफर करना खतरनाक साबित हो सकता है.वहीं दूसरी ओर लगातार हो रही बारिश के कारण बदरीनाथ हाईवे सिरोबगड़ में बंद हो गया है. इसके साथ ही लिंक मोटरमार्गों पर भी जगह-जगह मलबा आया हुआ है, जिस कारण मार्ग बाधित हो गए हैं. जिले के 4 राज्य मार्ग भी भारी बारिश के चलते बंद पड़े हुए हैं. बारिश के कारण ग्रामीण इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नन्दन सिंह रजवार ने बताया कि मौसम को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग अलर्ट मोड़ पर है.

Last Updated :Jul 11, 2023, 2:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details