दिल्ली

delhi

कर्नाटक : सांप की हुई सर्जरी, निकाला गया ट्यूमर

By

Published : Dec 30, 2022, 6:24 PM IST

Updated : Dec 30, 2022, 7:29 PM IST

कर्नाटक के धारवाड़ में पशु चिकित्सक के द्वारा सांप की सर्जरी कर उसका ट्यूमर निकाले जाने का मामला सामने आया है. सांप की डेढ़ घंटे तक चली सर्जरी के बाद इसमें सफलता मिली.

snake tumor removed
सांप का ट्यूमर निकाला गया

देखें वीडियो

धारवाड़ (कर्नाटक) : कर्नाटक के धारवाड़ शहर में सांप की सर्जरी की गई और कैंसर के ट्यूमर को निकाला गया. कृषि विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सालय से जुड़े वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. अनिल कुमार पाटिल ने सफलतापूर्वक सर्जरी की है. एनिमल लवर और वन्यजीव कार्यकर्ता सोमशेखर चन्नाशेट्टी ने सांप को बचाया. ट्यूमर से पीड़ित सांप को देखने के बाद वह तुरंत उसको डॉक्टर के पास ले आए.

सोमशेखर चन्नाशेट्टी ने बताया है कि उन्हें घर में सांप घुसने को लेकर फोन आया था. जिसके बाद उन्होंने वहां से एक जहरीला ट्रिंकेट सांप रेस्क्यू किया. उन्होंने देखा कि उसके सिर में एक गांठ है. वह सांप को डॉ अनिल कुमार पाटिल के पास ले गए और इलाज करने पर ट्यूमर का पता चला. सर्जरी के माध्यम से इसे हटाने का फैसला किया गया. डॉ अनिल कुमार पाटिल ने बताया कि सांप बहुत ही संवेदनशील प्राणी होते हैं. इनका इलाज करना चुनौतीपूर्ण है. इस सांप के सिर और आंख के बीच ट्यूमर हो गया था. डेढ़ घंटे से अधिक समय तक सर्जरी चली.

उन्होंने कहा, यह एक जोखिम भरा ऑपरेशन था और इसे करना एक चुनौती थी, क्योंकि मस्तिष्क और आंख बहुत करीब हैं. मैंने सोमशेखर चन्नाशेट्टी से सांप को अपने पास रखने और उसकी देखभाल करने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि सांप को और दो दिन ड्रेसिंग की जरूरत है. साथ ही अब देखना होगा कि क्या ट्यूमर फिर से बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें - ओडिशा: सांप को लाकर सर्पदंश का इलाज कराने अस्पताल पहुंचा व्यक्ति

Last Updated : Dec 30, 2022, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details