दिल्ली

delhi

जोधपुर के ज्वेलर ने दूल्हा-दूल्हन के लिए बनाई चांदी की जूतियां और पर्स

By

Published : Nov 24, 2021, 10:53 PM IST

कोरोना संक्रमण का प्रभाव अब कम हाेता जा रहा है, लिहाजा जोधपुर का ज्वेलरी मार्केट (jodhpur jewelery market) गुलजार है. शादी के सीजन में अच्छी बिक्री हो रही है और ज्वेलर्स अभिनव प्रयोग भी कर रहे हैं. जोधपुर के एक ज्वेलर विक्रेता ने दूल्हा-दुल्हन के लिए चांदी की जूतियां और पर्स (silver shoes and purse) तैयार किये हैं.

दूल्हा-दूल्हन के लिए खास चांदी के आइटम
दूल्हा-दूल्हन के लिए खास चांदी के आइटम

जोधपुर :राजस्थान रॉयल वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर मशहूर रहा है. यहां विकी कौशल और कटरीना कैफ की शादी की तैयारियां की जा रही हैं. जयपुर, जोधपुर, उदयपुर समेत प्रदेश के कई शहरों में शाही शादी करने सेलेब्रिटी आते हैं. ऐसे में रॉयल वेडिंग्स को देखते हुए जोधपुर के एक ज्वेलर ने दूल्हा दुल्हन के लिए चांदी की एसेसिरीज तैयारी की है.

कोरोना की तमाम पाबंदियों से विवाह समारोह (marriage ceremony corona protocol ) मुक्त हो चुके हैं. मारवाड़ में सावों की धूम है. इसका असर बाजार में भी देखने को मिल रहा है. विवाह समारोहों में लोग जमकर खर्च भी कर रहे हैं. प्रदेश में रॉयल वेडिंग्स भी हो रही हैं. इस माहौल का फायदा उठाने के लिए जोधपुर के एक ज्वेलर ने दूल्हा-दुल्हन के लिए चांदी की एसेसिरीज (silver accessories) तैयार की है. इनमें चांदी की जूतियां, बेल्ट और पर्स (silver shoes for bride and groom) शामिल हैं.

चांदी की जूतियां, पर्स और बेल्ट

जोधपुर के इस ज्वेलर ने दूल्हा और दुल्हन के लिए चांदी की जूतियां तैयार की हैं. दुल्हन के लिए डिजाइन थोड़ा अलग है. दुल्हन के लिए चांदी के सैंडल तैयार किये हैं. जोधपुर के ज्वेलर नवीन सोनी ने इन्हें तैयार किया है. इसके अलावा दुल्हनों के लिए विशेष पर्स भी डिजाइन किये हैं जिनमें मोबाइल रखा जा सकता है. साथ ही पुरुषों के लिए चांदी के क्लिप वाले बेल्ट भी लोगों को पसंद आ रहे हैं.

खदीदारों में उत्साह

जोधपुर में शादी ब्याह में लोग जमकर पैसा खर्च करते हैं. चांदी की ये जूतियां और लेडिज पर्स ग्राहकों को खासे पसंद आ रहे हैं. ज्वेलर नवीन सोनी ने कहा कि उन्होंने पहली बार चांदी का कवर लगी जूतियां तैयार की है. इन्हें दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए तैयार किया है. इसके अलावा गिफ्ट देने के हिसाब से लेडिज पर्स तैयार किये हैं.

जूतियों में 200 ग्राम चांदी, पर्स 500 ग्राम तक

नवीन का कहना है कि दूल्हे की जूतियां बनाने में 200 से 300 ग्राम तक चांदी इस्तेमाल की गई है. जबकि पर्स में 300 से 500 ग्राम तक चांदी लगी है. पर्स का साइज इस हिसाब से तैयार किया गया है कि उसमें आईफोन का नया वर्जन आई-13 रखा जा सके.

चांदी की जूतियों की यह है कीमत

ऐसा नहीं है कि चांदी की बेल्ट, जूतियां और पर्स सिर्फ रॉयल लोगों के लिए ही हैं. बल्कि इनकी कीमत ऐसी है कि मध्यम वर्ग के लोग भी इन्हें खरीदने का मन बना रहे हैं. शोरूम में आभूषण खरीदने के लिए आ रहे ग्राहकों की नजर चांदी के इन आइटम पर भी जा रही है. 200 ग्राम की जूतियों की कीमत महज 16 से 17 हजार के बीच है. यह किफायती रेंज मानी जा रही है. 300 ग्राम चांदी के पर्स की कीमत 30 हजार के लगभग है.

जोधपुर में 13 दिसंबर तक 1500 शादियां

ज्वेलर नवीन ने कहा कि कोरोना की पाबंदियों के कारण दो साल से विवाह समारोहों का मजा किरकिरा हो गया. अब लोग खुलकर खर्च कर रहे हैं और विवाह समारोहों को एंजॉय कर रहे हैं. सावों की सीजन (wedding season) में इसीलिये तेजी भी देखने को मिल रही है. अकेले जोधपुर शहर में ही 13 दिसंबर तक 1500 से ज्यादा शादियां हो रही हैं. 15 जनवरी के बाद दो माह का विवाह सीजन फिर से शुरू होगा. ऐसे में ज्वेलर मार्केट को बड़ी बिक्री की उम्मीद बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details